Loading...    
   


JABALPUR: सिविक सेंटर मल्टीलेवल पार्किंग LOCKDOWN में भी फुल - MP NEWS

जबलपुर।
 मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में अक्सर खाली रहने वाली सिविक सेंटर स्थित ऑटोमेटिक मल्टीलेवल पार्किंग लॉकडाउन में भी फुल है। लगभग 87 कारें खड़ी करने वाली पार्किंग में अब अतिरिक्त कार खड़ी करने के लिए जगह नहीं है। सभी रैक फुल हो चुके हैं। जबकि सामान्य दिनों में यही पार्किंग खाली रहती थी। बमुश्किल 20 से 25 कारें ही खड़ी होती थी। 

शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सिविक सेंटर में करीब सवा छह करोड़ रुपये खर्च कर ऑटोमेटिक मल्टीलेवल पार्किंग बनाई गई है। लाकडाउन के दौरान जब पूरा शहर बंद है ऐसे में पार्किंग फुल होना चकित करता है। लेकिन इसके पीछे की कहानी कुछ और ही है। दरअसल सामान्य दिनों में कार मालिक कहीं भी कार पार्क देते थे। 

यातायात पुलिस की समझाइश के बाद भी शहर की बेतरतीब पार्किंग में सुधार नहीं आता था। अब जब लॉकडाउन लग गया है तो कार मालिक घरों के बाहर,सड़क किनारे कार पार्क करने की जाए पार्किंग में पार्क करना बेहतर समझ रहे हैं। क्योंकि यहां कम शुल्क में न सिर्फ कार सुरक्षित रहेगी बल्कि कार मालिक भी निश्चिन्त रहेंग। यहीं कारण है कि 87 कारों की क्षमता वाली मल्टीलेवर पार्किंग लाकडाउन में भी फुल हो गई है।

कार पार्किंग शुल्क

20 रुपये पार्किंग शुल्क देकर 8 घंटे के लिए कारें खड़ी की जा सकती हैं।
10 रुपये प्रतिघंटे के हिसाब से इसके बाद अतिरिक्त पार्किंग शुल्क जुड़ता जाएगा
120 रुपये देकर देकर पूरे महीने पार्किंग में वाहन खड़ा कर सकते हैं

दोपहिया वाहन

10 रुपये पार्किंग शुल्क देकर 8 घंटे के लिए दोपहिया वाहन खड़ा कर सकते हैं
5 रुपये प्रतिघंटे के हिसाब से फिर अतिरिक्त शुल्क लगेगा
300 रुपये देकर महीने भर के लिए पास बनवा कर वाहन खड़े कर सकते हैं

मल्टीलेवल पार्किंग में वाहन भी पूरी तरह से सुरक्षित है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पार्किंग का संचालन कर कंपनी ऑटोमेटिक सिस्टम के माध्यम से वाहनों की देखरेख कर रही है। सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और गार्ड तैनात किए हैं।

18 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here