Loading...    
   


MP BOARD 9वीं-11वीं को जनरल प्रमोशन, लेकिन दूसरे तरीके से

भोपाल।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश, भोपाल के कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन का फैसला लिया है परंतु इसे दूसरे तरीके से दिया जाएगा ताकि मार्कशीट पर जनरल प्रमोशन ना लिखा हो। इसके लिए सभी जिले के कलेक्टरों को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

एमपी बोर्ड कक्षा 9 एवं कक्षा 11 का रिजल्ट सबके पास है, मार्कशीट पर छपना बाकी

मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में में कहा गया है कि 20 से 29 नंवबर तक लिए गए रिवीजन टेस्ट व 1 से 9 फरवरी तक हुईं अर्द्धवार्षिंक परीक्षा में से जिसमें बेहतर अंक होगे, उनके आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि सभी विद्यार्थियों के पास उनका रिजल्ट मौजूद है। केवल वार्षिक परीक्षा की मार्कशीट पर उसका छपना बाकी रह गया है।

बेस्ट-5 का फार्मूला और ग्रेेस मार्क देकर सब को पास कर दिया जाएगा

स्कूल शिक्षा विभाग ने 10 दिन पहले आदेश जारी किया था कि स्कूलों के 9वीं-11वीं के मेन एग्जाम ओपन बुक सिस्टम से होंगे लेकिन अब नए आदेश में कहा है कि दोनों मुख्य परीक्षाएं नहीं होंगी। नए आदेश में कहा है कि दोनों परीक्षाओं के लिए बेस्ट- 5 के आधार पर गणना कर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। अर्थात यदि स्टूडेंट को 6 में से 5 सब्जेक्ट में उत्तीर्ण है तथा 1 सब्जेक्ट में न्यूनतम 33 अंक नहीं हो सके हो तो भी उसे उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। इसी तरह एक से अधिक सब्जेक्ट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त न करने वाले स्टूडेंट के लिए ग्रेेस (कृपांक) के रूप में अधिकतम 10 अंक दिए जा सकेंगे। हालांकि यह अंक एक अधिक सब्जेक्ट में भी दिए जा सकते हैँ।

16 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here