Loading...    
   


काली मिर्च क्या है - बीज, फल या फूल - What is Black Pepper - Seeds, Fruits or Flowers

व्रत उपवास हो या फिर सामान्य दिन काली मिर्च का प्रयोग तो हम अक्सर ही करते हैं। काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा पद्धतियों में काली मिर्च का उपयोग कई रोगों के उपचार में किया जाता है।

वास्तव में काली मिर्च क्या है

आपको यह जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि गोल-गोल बीजों की तरह दिखने वाली काली मिर्च,  एक फल है। जो देखने में बिल्कुल पपीते के बीजों की तरह दिखाई देती है। इस कारण कई बार इसमें पपीते के बीजों की मिलावट भी की जाती है।

काली मिर्च को इंग्लिश में pepper (पेपर) कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम पाइपर नाइग्रम  (Piper nigram) है जो कि Piperaceae कुल का सदस्य है। यह एक बारहमासी (perrinial) पौधा है।
काली मिर्च में piperine, piperdin, chavicine नामक एल्केलॉइडस पाए जाते हैं जो कि इसे एक विशेष सुगंध प्रदान करते हैं। एल्कलॉइड्स के बारे में हम फिर कभी जानेंगे।

क्या काली मिर्च भी कभी सफेद थी 

काली मिर्च के फल गुच्छों के रूप में होते हैं। जो शुरुआती अवस्था में तो सफेद होते हैं, फिर धीरे-धीरे पकने पर हल्के हरे रंग के हो जाते हैं और पक जाने पर लाल रंग के हो जाते हैं और जब इन्हें तोड़ कर सुखा लिया जाता है तो यह काले रंग के हो जाते हैं।

🔥🔥 यानी कि काली मिर्च भी कभी सफेद थी 🌚🌚

काली मिर्च का उपयोग तो हम सब जानते ही हैं परंतु सफेद मिर्च का उपयोग हल्के रंग के व्यंजनों जैसे - सूप, सलाद , ठंडाई, बैक्ड रेसिपीज आदि में किया जाता है। जो इनके कलर को खराब नहीं करती।

काली मिर्च के बारे में अन्य महत्वपूर्ण तथ्य

• 15 वी शताब्दी में वास्कोडिगामा द्वारा समुद्री मार्ग से भारत के सुप्रसिद्ध मालाबार तटवर्ती इलाकों की खोज का मुख्य कारण काली मिर्च ही थी।
• काली मिर्च अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का महत्वपूर्ण पदार्थ है।
• दक्षिण भारत में स्थित केरल जो कि मसालों का राज्य या बगीचा या मसालों का घर आदि नामों से जाना जाता है,  वहाँ काली मिर्च को "मसालों की रानी " कहा जाता है।
• एक विशेष प्रकार के दक्षिण भारतीय व्यंजन "रसम " में काली मिर्च उपयोग किया जाता है।
• पश्चिमी देशों में मांस के परिरक्षण (preservation of meat) में काली मिर्च का उपयोग किया जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here