Loading...    
   


UPSC EXAM POSTPONED नहीं हुआ, BHOPAL में 15000 से ज्यादा उम्मीदवार परीक्षा देंगे

भोपाल।
संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा रविवार 18 अप्रैल को 43 परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा में 15 हजार 773 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। सभी प्रमुख बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन और विमानतल पर बनाये गए सुविधा केंद्र पर परीक्षार्थियों को उनके केंद्र आदि की जानकारी दी जाए। सभी 43 परीक्षा केंद्रो पर तैनात सुपरवाइजर, अधीक्षक और परीक्षक को निर्देश दिए हैं कि आयोग की निर्देश पुस्तिका में दिए गए अनुदेशों के अधीन ही परीक्षा सम्पन्न कराएं।

दरअसल, संभागायुक्त ने कार्यालय के सभाकक्ष में परीक्षा की तैयारियों को लेकर सभी केंद्राध्यक्षों की बैठक ली। इस बैठक में उन्होंने कहा कि यूपीएससी परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए जाए। उन्होंने भोपाल जिले में कोरोना कर्फ्यू के दौरान परीक्षार्थियों के लिए ट्रांसपोर्ट (बीसीसीएल) भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड को निर्देशित किया है कि यूपीएससी परीक्षा के दौरान भोपाल जिले में बनाए गए परीक्षा केन्द्र पर रूट वार लगभग 100 बसों का संचालन किया जाए ताकि परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र तक पहुँचने के लिए सुगमता हो। संभागायुक्त कार्यालय में परीक्षा कंट्रोल रूम बनाया गया है जिनके फोन नम्बर 0755-2540772 एवं 0755-2790906 है। कंट्रोल रूम रविवार 18 अप्रैल को प्रात: 6 बजे से रात 9 बजे तक संचालित रहेगा। 

आधा घंटे पहले पहुंचना होगा, 10 मिनट पहले हो जाएगा प्रवेश बंद

संभागायुक्त ने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को ई-प्रवेश पत्र में आवंटित केंद्र पर परीक्षा आरम्भ होने के एक घंटा पूर्व पहुंचने के निर्देश प्रसारित किये गए हैं। परीक्षा केंद्रो पर परीक्षार्थियों का प्रवेश, परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनट पूर्व बंद हो जाएंगे। परीक्षार्थियों को ई-प्रवेश पत्र के साथ स्वयं का एक फोटो और पहचान पत्र लाना अनिवार्य है । परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी केन्द्र अध्यक्ष, परीक्षक और सुपरवाईजर मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, पेजर आदि के नहीं ले जा सकेंगे । कोविड के दृष्टिगत परीक्षार्थी अनिवार्य रूप से मॉस्क लगाएँगे और 50 मि.ली. की पारदर्शी बोतल वाले सैनिटाइजर ले जा सकेंगे। कोविड-19 को देखते हुए 2 मीटर की दूरी पर परीक्षार्थियों को कक्ष में बैठने की व्यवस्था होगी ।

हर परीक्षा केंद्र में होगा दो आइसोलेशन कक्ष

आयोग के निर्देशानुसार कोविड संक्रमण से बचाव के सभी इंतजाम करने के निर्देश दिए गए है। परीक्षा केंद्र आज सेनेटाइज किए गए। केंद्रो पर परीक्षार्थी अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर आएँगे। कोई परीक्षार्थी अगर मास्क पहनकर नहीं आएँगे तो उन्हें केंद्र द्वारा मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्रो के प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर रखें गए है। साथ ही प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर दो आईसोलेशन कक्ष भी बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश व अन्य शहरों से भोपाल आने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए नादरा, हलालपुरा और आईएसबीटी बस अड्डा, भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन तथा भोपाल एयरपोर्ट पर विशेष सहायता केंद्र बनायें गये हैं। इन सहायता केंन्द्रो पर परीक्षार्थी, परीक्षा केंद्रो के बारे मे जानकारी प्राप्त कर रहे है।

16 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here