Loading...    
   


दुनिया का सबसे छोटा गांव, आबादी 30 नागरिक - DO YOU KNOW

है ना, आश्चर्यजनक और मजेदार। भारत में जितने लोग कॉलोनी के कॉर्नर पर खड़े मिल जाते है, इस गांव की टोटल आबादी लगभग उतनी ही है। सन 2011 में हुई जनगणना के अनुसार इस गांव की आबादी 30 नागरिक है। इस गांव का नाम है 'हम' (english: HUM; Italian: Colmo; German: Cholm) और यह गांव क्रोएशिया (Croatia) नाम के देश में स्थित है। 

दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है सबसे कम आबादी वाला गांव hum

यह गांव समुद्र तल से 349 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गांव की सुरक्षा के लिए पश्चिम हिस्से में दीवार बनाई गई है। दुनिया भर के पर्यटक इस गांव को देखने के लिए आते हैं। वह जानना चाहते हैं कि मात्र 30 लोग दुनिया के एक अलग हिस्से में कैसे रह सकते हैं। समुद्र के किनारे स्थित Croatia देश के पहाड़ पर बसे इस गांव में पर्यटन करना निश्चित रूप से काफी रोमांचकारी होता है। 

Hum, Croatia मध्य युग के साहित्य और संस्कृति का जीवित उदाहरण

सरकारी दस्तावेजों में इस गांव का नाम सबसे पहले सन 1102 में दर्ज किया गया। उस समय इस गांव का नाम 'चोलम' पुकारा जाता था जो कि इटालियन नाम 'कोलमो' से लिया गया है। इस गांव में एक चर्च भी है जिसे local master Juraj Gržinić ने सन 1802 में बनाया था। यह गांव मध्य युग में Croatian Glagolitic साहित्य और संस्कृति का सबसे जीवित उदाहरण है। ऐसे पर्यटक जो सेल्फी नहीं बल्कि सेल्फ स्टडी के लिए घूमने निकलते हैं, यह गांव उनके लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here