Loading...    
   


कर्मचारियों को नए सिस्टम से नाइट ड्यूटी एलाउंस मिलेगा - EMPLOYEE NEWS

नई दिल्ली।
केंद्रीय कर्मचारियों को अब तक विशेष ग्रेड पे के आधार पर नाइट ड्यूटी अलाउंस मिलता था परंतु 1 जुलाई 2021 से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर नई व्यवस्था के तहत नाइट ड्यूटी अलाउंस मिलेगा। इसके कारण कर्मचारियों को पहले से ज्यादा मुनाफा होगा।

कर्मचारियों को नाइट ड्यूटी अलाउंस की गाइडलाइन पहले ही जा रही हो चुकी है

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद सरकार ने पिछले साल पहली छमाही में नाइट ड्यूटी अलाउंस को लेकर फैसला किया था। डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग ने इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए थे। हालांकि, अभी सभी तरह के भत्तों पर सरकार ने रोक लगा रखी है, लेकिन जुलाई से जब भत्ते दोबारा मिलना शुरू होंगे तब नाइट ड्यूटी करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी।

नाइट ड्यूटी करने पर कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी

रात में ड्यूटी करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को ग्रेड पे के आधार पर नहीं, बल्कि अलग से अलाउंस दिया जाएगा ना। अब तक नाइट ड्यूटी अलाउंस कर्मचारियों को विशेष ग्रेड पे के आधार पर मिलता था। नई व्यवस्था के मुताबिक नाइट अलाउंस देने से कर्मचारियों को फायदा होगा और सैलरी बढ़ जाएगी।

नाइट ड्यूटी अलाउंस क्या है 

सरकार रात 10 से सुबह 6 बजे तक की गई ड्यूटी को नाइट ड्यूटी मानती है। नाइट ड्यूटी अलाउंस के लिए बेसिक पे की सीलिंग 43,600 रुपये प्रति महीने के आधार पर तय की गई है। रात में ड्यूटी करने पर हर घंटे के लिए 10 मिनट का वेटेज दिया जाएगा।

घंटे के आधार पर मिलेगा अलाउंस?

नाइट ड्यूटी अलाउंस का भुगतान घंटे के आधार पर होगा। इसके लिए बेसिक पे और महंगाई भत्ते के कुल योग को 200 से भाग करके नाइट अलाउंस की राशि निकाली जाएगी। बेसिक पे और महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन सातवें वेतन आयोग के आधार पर किया जाएगा। नाइट ड्यूटी ज्वाइन करने के दिन जो बेसिक सैलरी होगी, उसी आधार पर अलाउंस की गणना होगी।

16 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here