Loading...    
   


10th मेरिट के बेस पर पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट में एडमिशन मिलेगा - MP EDUCATION NEWS

भोपाल
। कोरोनावायरस की दूसरी लहर के कारण प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट-PPT स्थगित कर दिया गया है। पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट के मैनेजमेंट ने डिसीजन लिया है कि इस साल भी 10वीं हाई स्कूल की मेरिट के बेस पर पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट में एडमिशन दिया जाएगा। तकनीकी शिक्षा विभाग इस संदर्भ में प्रस्ताव बनाकर शासन के पास भेज रहा है।

मध्य प्रदेश के पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट में दसवीं के छात्रों के लिए 28000 सीट

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी पीपीटी नहीं करा सकेगा। CBSE दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। वहीं मप्र बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं एक माह बाद जून में कराई जाएंगी। शासन ने PPT के लिए नियम तैयार कर लिए हैं, लेकिन परीक्षा कराने की अनुमति नहीं दी हैं। हर साल पीईबी पीपीटी के फार्म अप्रैल के प्रथम सप्ताह में जमा करना शुरू कर देता है, जो अभी तक नहीं हुए हैं। बता दें, कि प्रदेश में 137 पॉलीटेक्निक संस्थानों संचालित हो रहे हैं। इसमें करीब 28000 सीटें मौजूद हैं, जिनमें दसवीं के आधार पर प्रवेश दिए जाते हैंं।

दसवीं की मेरिट के आधार पर होगा एडमिशन

पीपीटी स्थगित होने के बाद तकनीकी शिक्षा विभाग पिछले वर्ष की तरह इस सत्र 2021-22 में दसवीं की मेरिट के आधार पर प्रदेश के पॉलीटेक्निक कॉलेजों में दाखिले कराएंगे। परीक्षा होने से लेकर रिजल्ट जारी होने तक पॉलीटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश कराने के लिए विभाग को काफी समय तक इंतजार करना होगा। इससे सत्र की अध्ययन व्यवस्था बिगड़ सकती है, इसलिए विभाग ने बिना पीपीटी के सिर्फ दसवीं की मेरिट के आधार पर प्रवेश कराने की व्यवस्था जमाना शुरू कर दिया है।

विभाग को सिर्फ शासन से स्वीकृति मिलने मात्र का इंतजार है। पिछले वर्ष 21 हजार विद्यार्थियों ने पीपीटी में शामिल होने फॉर्म जमा किए थे। पीपीटी स्थगित होने के बाद पीईबी अभी तक 75 फीसद उम्मीदवारों का शुल्क वापस कर सका है। अभी करीब 25 फीसद विद्यार्थियों को शुल्क वापस नहीं कर सका है, इसलिए क्योंकि पीईबी के पास उनके बैंक एकाउंट की कोई जानकारी नहीं हैं। हालांकि विद्यार्थी पीईबी पहुंचकर अपनी जानकारी देकर शुल्क वापस ले सकते हैं।

इनका कहना
-इस साल भी पीपीटी की परीक्षा नहीं ली जाएगी, बल्कि इस बार भी दसवीं के मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।
मुकेश चंद्र गुप्ता, सचिव, तकनीकी शिक्षा विभाग

16 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here