Loading...    
   


मध्यप्रदेश में 11000 टॉपर्स को लैपटॉप की राशि नहीं दी गई, शिवराज सिंह की घोषणा अधूरी - MP NEWS

भोपाल।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं की परीक्षा में 80% से अधिक नंबर लाने वाले टॉपर स्कोर प्रोत्साहन स्वरूप लैपटॉप खरीदने के लिए ₹25000 नगद पुरस्कार देने की घोषणा की थी। कुल 40537 स्टूडेंट्स को पुरस्कार की राशि देनी थी परंतु मात्र 29469 स्टूडेंट्स को ही पुरस्कार की राशि का भुगतान किया गया। शेष 11068 स्टूडेंट्स को पुरस्कार की राशि का भुगतान नहीं किया गया।

पहले तो शासन ने इस सत्र में 12वीं में 85 फीसद से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप की राशि देना तय किया था। इसमें 16 हजार विद्यार्थी पात्र थे। जिनके लिए मंडल की ओर से 40 करोड़ रुपये की राशि विद्यार्थियों को भेज दी गई। इसके बाद लैपटॉप वितरण समारोह के एक दिन पहले शासन ने 80 फीसद से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप की राशि देने की घोषणा कर दी। इससे 40 हजार 537 हजार पात्र विद्यार्थियों की संख्या हो गई। इसमें से 29 हजार 469 विद्यार्थियों को राशि मिल गई है, लेकिन अब तक 11 हजार विद्यार्थियों के खाते में राशि नहीं पहुंची। 

लापरवाही या घोटाला
विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पहले 85 फीसद अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की सूची तैयार की गई थी। अब शासन के आदेश के बाद 80 फीसद से अधिक अंक वाले विद्यार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। पात्र विद्यार्थियों का अकाउंट नंबर ट्रेस नहीं हो पाया है। ऐसे में विद्यार्थियों से संपर्क कर उनका अकाउंट नंबर मांगा जा रहा है। अधिकारियों का बयान अपनी जगह है परंतु सवाल यह है कि जब 29469 स्टूडेंट्स के अकाउंट नंबर मिल गए तो फिर 11068 स्टूडेंट्स के अकाउंट नंबर क्यों नहीं मिले। क्या उन स्कूलों के प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए जिन्होंने विद्यार्थियों के अकाउंट नंबर नहीं भेजे। यदि कोई प्रशासनिक कार्यवाही नहीं की गई तो क्यों ना यह विश्वास कर लिया जाए कि अधिकारी किसी घोटाले की तैयारी में है। हितग्राही का पैसा किसी और के खाते में, या फिर हितग्राही के फर्जी खाते में ट्रांसफर करके बड़ा करने का खेल मध्यप्रदेश में अक्सर होता रहता है।

24 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here