Loading...    
   


मध्य प्रदेश में नवंबर और दिसंबर में मौसम का पूर्वानुमान - MP WEATHER FORECAST

भोपाल।
भारत सरकार के मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार मध्यप्रदेश में विजयदशमी की शाम से गुलाबी सर्दी की शुरुआत हो जाएगी। दिन का तापमान सामान्य रहेगा जबकि रात का तापमान सामान्य से कम हो जाएगा और ठंड का एहसास होगा। पूरे नवंबर के महीने में हल्की सर्दी बनी रहेगी। कड़ाके की ठंड की शुरुआत दिसंबर से होगी। दिसंबर के महीने में बारिश, वज्रपात और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक इस बार इंदौर सहित प्रदेशभर में नवंबर में हल्की सर्दियों से ठंड की शुरुआत होगी। प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का तापमान सामान्य से कम होने के कारण ला नीना की संभावना बनी हुई। अभी दुर्बल ला नीना की परिस्थितियां बनी हुई। इसके कारण दिसंबर में रात का तापमान सामन्य से कम रहेगा और उस समय ठंड का असर ज्यादा रहेगा। दिसंबर माह में ही शीत लहर व शीतल दिन की स्थिति बनने की संभावना है। 

दिसंबर के महीने में वज्रपात और ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विज्ञानी के मुताबिक जलवायु परिवर्तन के कारण के ठंड के मौसम में आने वाले प्रति माह पश्चिमी विक्षोभ की संख्या में इजाफा हुआ है। इस बार बंगाल की खाड़ी के सामान्य से ज्यादा सक्रिय होने से पूर्वी व पश्चिमी हवाओं संयोजन (कंफ्लूएंस) जैसी परिस्थितयां भी बनेगी जिसके कारण दिसंबर माह में हल्की से मध्यम वर्षा व गरज चमक के साथ व्रजपात व ओलावृष्ठि भी देखने को मिलेगी। 

इसके साथ ही सर्दियों में हर माह आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के सामान्य से ज्यादा संख्या में आने के कारण दिन के समय ज्यादा समय तक बादल छाए रह सकते है। जिससे शीतल दिन की स्थिति निर्मित होगी। इंदौर में दिसंबर माह में नयूनतम सामान्य से पांच से छह डिग्री नीचे तक जा सकते है। दिसंबर के आखिरी सप्ताह में शीतल दिन की स्थिति में मिल सकते है। पिछले वर्ष 22 दिसंबर के बाद इंदौर में शीतल दिन बनी थी।

21 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here