भारत के नवोदय विद्यालयों में शिक्षक भर्ती - navodaya vidyalaya jobs 2020

नवोदय विद्यालय समिति ने भारत के विभिन्न राज्यों में रिक्त शिक्षक पदों के लिए भर्ती हेतु अधिसूचना जारी कर दी है। जॉब नोटिफिकेशन में संगीत एवं कला शिक्षक के अलावा PET पुरुष- महिला, लाइब्रेरियन और स्टाफ नर्स के पदों पर भी भर्ती की जानी है। इच्छुक उम्मीदवार एनवीएस भर्ती 2020 के लिए बताए गए प्रारूप में 31 अक्टूबर 2020 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय शिक्षक भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ 
आवेदन की अंतिम तिथि - 31 अक्टूबर 2020 शाम 5 बजे

NVS टीचर वैकेंसी डिटेल
संगीत शिक्षक - 13 पद
कला शिक्षक - 17 पद
पीईटी (पुरुष) - 20 पद
पीईटी (महिला) - 13 पद
लाइब्रेरियन - 12 पद
स्टाफ नर्स (महिला) - 21 पद

शैक्षिक योग्यता
संगीत शिक्षक - संबंधित राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संगीत संस्थान में पांच साल का अध्ययन. ग्रेजुएट / पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के बराबर. या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संगीत के साथ स्नातक की डिग्री. गंधर्व महाविद्यालय विद्यालय, बॉम्बे या भातखंडे संगीत विद्यालय, लखनऊ या इंदिरा कला संगीत विश्व विद्यालय, खैरागढ़ (एमपी) या प्रयाग संगीत समिति के संगीत प्रभाकर परीक्षा की संगीत-विशारद परीक्षा. या डिग्री / डिप्लोमा प्रवीण कला केंद्र, (a) चंडीगढ़ द्वारा. किसी भी विषय में स्नातक के साथ संगीत भूषण. (b) संगीत नृत्य भूषण किसी भी विषय में स्नातक के साथ. (c) संगीत विशारद या संगीत नृत्य विशारद सीनियर के साथ सेकेंडरी / इंटरमीडिएट / पार्ट- I परीक्षा 3 वर्ष का डिग्री कोर्स.

कला शिक्षक - माध्यमिक कला (कक्षा X या समकक्ष) या पांच साल के बाद ललित कला के किसी भी अनुशासन में डिप्लोमा / ड्राइंग / मूर्तिकला / ग्राफिक कला / शिल्प के रूप में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा. ड्राइंग / पेंटिंग / चित्रकला के रूप में ललित कला के किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से. माध्यमिक कला (कक्षा X या समकक्ष) या ललित कला / शिल्प में डिग्री उत्तीर्ण करने के बाद मूर्तिकला / ग्राफिक कला / शिल्प. या बी.एड. शिक्षा के क्षेत्रीय कॉलेज से Fine Arts में डिग्री.

पीईटी - किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से शारीरिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री. या डी.पी.एड. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से प्रदान किया गया डिप्लोमा के लिए प्रवेश योग्यता कम से कम विश्वविद्यालय की डिग्री है.

लाइब्रेरियन - मान्यता प्राप्त संस्थान से लाइब्रेरी साइंस में विश्वविद्यालय की डिग्री. या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से लाइब्रेरी साइंस में एक साल का डिप्लोमा. अंग्रेजी और हिंदी या अन्य क्षेत्रीय भाषा की Working knowledge.

स्टाफ नर्स (महिला) - किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से नर्सिंग में सीनियर सेकेंडरी परीक्षा (बारहवीं कक्षा) या समकक्ष, और ग्रेड ‘A’ (तीन वर्ष) डिप्लोमा / सर्टिफिकेट. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से B.Sc (नर्सिंग). भारतीय / राज्य नर्सिंग परिषद के साथ स्नातक और अस्पताल / क्लिनिक में दो साल का व्यावहारिक अनुभव.

वेतन
संगीत शिक्षक, कला शिक्षक, पीईटी (एम / एफ) और लाइब्रेरियन- Rs.26250 / -pm
स्टाफ नर्स - Rs.20000 / -pm

NVS शिक्षक भर्ती 2020 के लिए आवेदन कैसे करें
इच्छुक और योग्य आवेदक अधिसूचना पीडीएफ से आवेदन प्रारूप को डाउनलोड करें।आवेदन के लिए योग्यता और अनुभव के समर्थन में स्वयं से संबंधित सभी संबंधित दस्तावेजों की विधिवत भर और हस्ताक्षरित आवेदन की फोटोकॉपी जमा करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !