Loading...    
   


शिक्षक भर्ती हेतु पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर - TET UPDATE NEWS

Important news for TET candidates all India

नई दिल्ली। भारत देश के सभी 27 राज्यों में शासकीय शिक्षक पद पर भर्ती हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET- टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए गुड न्यूज़ है। अब उन्हें बार-बार पात्रता परीक्षा नहीं देनी होगी। जिंदगी में सिर्फ एक बार शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने पर वह भर्ती के लिए योग्य माने जायेंगे। 

इससे पहले तक शिक्षक पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट केवल 7 साल के लिए मान्य होता था परंतु केंद्र सरकार ने अब शिक्षक पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट पूरी उम्र के लिए मान्य कर दिया है। दिवाली से पहले इस तरह का फैसला एक तरह से दिवाली के तोहफे जैसा है।  

जानिए TET में क्या बदलाव हुआ है 

केंद्र सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) को उम्रभर के लिए मान्य कर दिया है। अब तक टीईटी पास करने पर उम्मीदवार सात वर्ष तक नौकरी के लिए पात्र होता था। इसके बाद उसे शिक्षक बनने के लिए दोबारा परीक्षा देनी पड़ती थी। 

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) द्वारा नियमों में किया गया बदलाव केंद्र के साथ ही राज्यों में भी लागू होगा। केंद्र और राज्य एनसीटीई नियमों से टीईटी करवाते हैं। केंद्र सरकार के लिए सीबीएसई और राज्य अपनी परीक्षा खुद करवाते हैं।

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) की पिछले दिनों हुई बैठक में टीईटी के नियमों में बदलाव को मंजूरी दी गई। सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास करना अनिवार्य है। अब तक एक बार परीक्षा पास करने से सर्टिफिकेट के आधार पर सात साल के अंदर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते थे।

अब नए नियम के तहत एक बार परीक्षा पास करने पर उम्रभर के लिए पात्रता मिलेगी। सरकार के इस फैसले का सबसे अधिक लाभ महिलाओं को होगा। दरअसल, शादी और बच्चों के चलते वे नौकरी छोड़ देती थीं। अब दोबारा आसानी से नौकरी पा सकेंगी।

21 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here