Loading...    
   


दीपावली पर पटाखों पर प्रतिबंध के लिए NGT में जनहित याचिका - JABALPUR NEWS

जबलपुर
। नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच जबलपुर ने NGT- नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में एक जनहित याचिका दाखिल करते हुए मांग की है कि इस साल दीपावली पर पटाखों के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच का कहना है कि कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते जनहित में इस प्रतिबंध को लगाना आवश्यक है नहीं तो संक्रमण फिर से भयावह रूप ले सकता है।

जनहित याचिकाकर्ता नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच जबलपुर के प्रांताध्यक्ष डॉ.पीजी नाजपांडे का तर्क है कि मध्य प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को स्टेट प्लान बनाकर कार्य करना चाहिए। आपदा नियंत्रण कानून-2005 के तहत आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पास पटाखों पर प्रतिबंध सुनिश्चित करने का अधिकार है। इसके बावजूद इस दिशा में गंभीरता नदारद है। इसीलिए नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच व्यापक जनहित में आवाज उठा रहा है। 

पूर्व में कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं था। यह पहला वर्ष है, जब पटाखों की वजह से फैलने वाला प्रदूषण कोरोना संक्रमण को प्रसारित करने का सबब बनने की आशंका गहरा गई है। लिहाजा, संयम बरतते हुए शांतिपूर्ण दीपावली मनाने में ही समझदारी है। उत्सव मनाने की भावना सर्वजनहिताय की भावना से जुड़ी है न कि जनमानस को प्रदूषण से दुष्प्रभावित करने से। दीपावली की रात प्रतिवर्षानुसार जमकर पटाखे फूटे तो वायुमंडल में होने वाला प्रदूषण का हमला कोरोना संक्रमण से उबर चुके मरीजों को वापस कोरोना पॉजिटिव बना सकता है। वहीं नए कोरोना पॉजिटिव भी बढ़ सकते हैं।

20 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here