Loading...    
   


रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के नियम बदले - NATIONAL NEWS

New LPG Cylinder Home Delivery Rules from Nov 1, 2020

नई दिल्ली। भारत में रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के नियम बदल गए हैं। नए नियम 1 नवंबर 2020 से लागू हो जाएंगे। तेल कंपनियों का कहना है कि सही ग्राहक की पहचान करने और चोरी को रोकने के लिए नए सिस्टम को लागू किया गया है। इस सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) नाम दिया गया है। 

रसोई गैस डिलीवरी के नए नियम में क्या होगा

वर्तमान में ग्राहक फोन पर रसोई गैस सिलेंडर के लिए बुकिंग करता है और सिलेंडर की होम डिलीवरी हो जाती है लेकिन अब बुकिंग कराने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा। जब एलपीजी गैस सिलेंडर लेकर डिलीवरी बॉय आपके घर आएगा तो आपको उसे आपके मोबाइल पर प्राप्त हुआ CODE बताना होगा तभी आपको सिलेंडर की डिलीवरी दी जाएगी। यह सिस्टम केवल डोमेस्टिक रसोई गैस सिलेंडर पर ही लागू किया गया है। कमर्शियल सिलेंडर पर यह नियम लागू नहीं किया गया है। 

यदि रसोई गैस सिलेंडर सप्लाई करने वाली कंपनी का रिकॉर्ड में आपका कोई पुराना मोबाइल नंबर दर्ज है तो कृपया अपना नया नंबर अपडेट करा ले। डिलीवरी मैन के साथ साथ गैस एजेंसी के सभी कर्मचारियों के पास कंपनी का एक मोबाइल ऐप होता है। उस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आपका नंबर अपडेट हो जाएगा। आप रसोई गैस की बुकिंग करने के बाद जब डिलीवरी ब्वॉय सिलेंडर लेकर आएगा तब भी अपना नंबर अपडेट करा सकते हैं। इसके तुरंत बाद कोड जनरेट हो जाएगा और दिखाने पर सिलेंडर की डिलीवरी हो जाएगी। यानी कि आपको नंबर अपडेट कराने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। कंपनियों की ओर से बताया गया कि फिलहाल यह सिस्टम भारत की 100 स्मार्ट सिटी में लागू किया गया है, इसके बाद पूरे देश में लागू किया जाए।

19 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here