Loading...    
   


PMSBY - मात्र ₹1 महीने में दो लाख का दुर्घटना बीमा / PRADHAN MANTRI SURAKSHA BIMA YOJANA

यदि आपकी आय इतनी नहीं है कि आप भारतीय जीवन बीमा निगम या फिर दूसरी बीमा कंपनियों के प्रीमियम अदा कर सकें तो निराश होने की जरूरत नहीं। भारत सरकार की प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना निश्चित रूप से आपके लिए बनाई गई है। मात्र ₹1 प्रति माह यानी ₹12 सालाना प्रीमियम की दर पर आपको ₹200000 का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है। पहले यह योजना केवल खदान आदि जोखिम भरे काम करने वाले मजदूरों के लिए थी परंतु अब सभी के लिए ओपन कर दी गई है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम बैंक से कब कटता है

PMSBY - प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपये सालाना देकर दो लाख रुपये का बीमा सबसे ज्यादा उन लोगों के लिए मददगार साबित होगा जिनकी आमदनी तो काफी कम है लेकिन रिस्क ज्यादा है। अब ऐसे लोग भी अपना बीमा करा सकते है। सबसे बड़ी बात की 12 रुपये सालाना का मतलब है 1 रुपये महीना और इसका प्रीमियम सालाना आधार पर मई में कटता है। ये स्कीम 1 जून से 31 मई आधार पर चलती है। 

क्या प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को बंद किया जा सकता है

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत 18 से 70 साल की आयु के लोग 12 रुपये सालाना प्रीमियम भरकर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर करा सकते हैं। खास बात यह भी है कि बीमा करने वाला व्यक्ति जब चाहे बीमा को बंद या फिर से चालू करा सकता है। अगर बीमा वाले व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है तो उसके परिवार के लोग क्लेम कर पैसा ले सकते हैं।

एक्सीडेंट में स्थाई विकलांगता पर भी बीमा मिलता है

यहीं नहीं, इस योजना के तहत वैसे लोग भी बीमा की राशि क्लेम कर सकते हैं जिनका हादसे के कारण शरीर का कोई अंग डैमेज हो गया है। जैसे दोनों हाथों या दोनों पैरों के उपयोग की क्षति होने पर भी 2 लाख का कवर मिलता है। जबकि स्थायी आंशिक दिव्यांगता होने पर एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के टाइम पर खाते में बैलेंस न होने से बीमा रद्द भी हो सकता है। इसलिए अगर आपको PMSBY बीमा लेना है तो जिस बैंक में खाता है वहां जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here