Loading...    
   


1000 कदम पैदल चलने से मोटापा कम नहीं होता, 1964 से दुनिया भ्रम में है, पढ़िए New Research Report for FAT Reduce

दुनिया भर के ज्यादातर लोगों का मानना है कि हर रोज 1000 कदम पैदल चलने से मोटापा कम हो जाता है। क्या किसी ने कभी सोचा कि यह रिसर्च किसने की और कब की। इस रिसर्च का परीक्षण कब किया गया। क्या सचमुच 1000 कदम पैदल चलने से मोटापा कम हो जाता है। इंटरनेशनल स्टडी जर्नल ऑफ ओबेसिटी पब्लिश हुई एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार यह सब फालतू की बात है। मोटापा कम करने के लिए 1000 कदम नहीं बल्कि 15000 कदम पैदल चलना पड़ता है।

किसने बताया कि 1000 कदम पैदल चलने से मोटापा कम हो जाता है 

आप जानकर चौक जायेंगे कि इस संदर्भ में कभी कोई रिसर्च नहीं की गई। यह अवधारणा 1964 में जापान की राजधानी टोक्यो में हुए ओलंपिक के दौरान आई थी। अलग-अलग अध्ययनों में यह कहा गया कि सामान्य तौर पर व्यक्ति को एक हजार कदम चलना चाहिए लेकिन सभी प्रकार के अध्ययनों में यह बताया गया कि स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम 1000 कदम पैदल चलना चाहिए। दोनों बातों में पर्याप्त अंतर है। स्वस्थ रहने के लिए न्यूनतम 1000 खत्म पैदल चलना चाहिए, लेकिन इससे मोटापा नहीं घटता। मोटापा घटाने के लिए कम से कम 15000 कदम पैदल चलना पड़ेगा।

फ्री में मोटापा कम करने का सबसे असरदार उपाय

इंटरनेशनल स्टडी जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि मोटापा कम करने के लिए व्यक्ति को रोजाना 15 हजार कदम चलना होगा। इस अध्ययन के मुताबिक, ज्यादा वजन से परेशान व्यक्ति अपना मोटापा कम करने के लिए ये सामान्य उपाय कर सकते हैं। हालांकि जिनके लिए बाहर टहलना संभव न हो, वे घर में ट्रेडमिल पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। उनके लिए 15 हजार कदम चलना होगा। 

रोजाना 15000 कदम पैदल चलने से क्या फायदा होता है

इस अध्ययन में जॉब करने वाले कर्मियों, डाकिया और अन्य ऐसे लोगों को शामिल किया गया, जो ज्यादा पैदल चलते हों या फिर बिल्कुल कम या नहीं के बराबर चलते हों। इस शोध अध्धयन में पाया गया कि जो लोग रोजाना करीब 15 हजार कदम पैदल चलते थे, उनका बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स, वेस्टलाइन और मेटाबॉलिज्म सबकुछ सही था। इन लोगों में हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम था। वहीं दूसरी तरफ जो लोग घंटों ऑफिस में बैठकर काम करते थे उनका बीएमआई, वेस्टलाइन, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल ज्यादा था। 

स्वस्थ रहने के लिए पैदल चलने के नियम क्या है

रोजाना 15000 कदम चलने का मतलब है, करीब दो घंटे पैदल चलना। अगर आप एक बार में दो घंटे चलना संभव न हो तो आप अपने समय को 30-30 मिनट के चार स्लॉट में बांट दें। सुबह जगने के बाद आप आधे घंटे टहल लें। लंच या डिनर के बाद टहल लें। आप चाहें तो ऑफिस टाइम में भी थोड़ा-थोड़ा ब्रेक ले कर टहल सकते हैं। हर दिन 15 हजार कदम चलना आपकी सेहत दुरुस्त रखेगा और आपका वजन भी कम होने लगेगा। 

24 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here