Loading...    
   


धूल मुक्त इंदौर के लिए डेडलाइन घोषित, शहर के कोने-कोने से खरपतवार खत्म करने के निर्देश - INDORE NEWS

इंदौर।
नगर निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल ने धूल मुक्त इंदौर के लिए डेडलाइन घोषित कर दी है। उन्होंने कहा कि 10 नवंबर 2020 तक शहर के सभी रेजिडेंशियल और कमर्शियल इलाकों को धूल मुक्त कर दिया जाएगा। इंदौर में धूल का कतरा तक दिखाई नहीं देगा। निगम कमिश्नर ने कहा कि इसके अलावा शहर के कोने-कोने से खरपतवार को खत्म किया जाएगा। बिजली डीपी, खंभे, चौराहे के कॉर्नर और जहां-तहां लगी घास आदि हटाने की मुहिम वार्ड स्तर व्यापक रूप से शुरू की जा रही है।

इंदौर वेस्ट कलेक्शन मोबाइल एप लाया जा रहा है

नगर निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल शनिवार को स्वच्छ सर्वे 2021 के तहत आयोजित कार्यशाला में बोल रही थीं। उन्होंने सफाई कार्य में एनजीओ की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि एनजीओ टीम यह सुनिश्चित करे कि उनके क्षेत्र के लिटरबिन उलटे ना दिखें, समय-समय पर उनकी सफाई हो, कचरा संग्रहण वाहन समय पर निकलें और सफाईकर्मी भी नियमित रूप से काम पर आएं। आयुक्त ने बताया कि नई गाइडलाइन के अनुसार सिटीजन फीडबैक को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए नगर निगम इंदौर वेस्ट कलेक्शन मोबाइल एप लाया जा रहा है। 

सभी कचरा गाड़ियों में पार्टिशन हुक ठीक होना जरूरी है

निगम को कचरामुक्त शहर, स्टार रेटिंग, वाटर प्लस सर्वे के साथ स्वच्छ सर्वे की नई गाइडलाइन और टूल किट के अनुसार काम करना है। एनजीओ टीम रजिस्टर में रोज नागरिकों से फीडबैक ले। शहर में गीला, सूखा, जैविक कचरा, प्लास्टिक और नॉन प्लास्टिक कचरा अलग-अलग संग्रहित किया जाना है। यह भी ध्यान रखें कि पांच तरह का यह कचरा निगम की गाड़ी में भी मिक्स न हो। इसके लिए सभी गाड़ियों में पार्टिशन हुक ठीक होना जरूरी है। 

कार्यशाला में अपर आयुक्त संदीप सोनी ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से गाइडलाइन, इंदौर वेस्ट कलेक्शन एप के माध्यम से लोगों से फीडबैक लेने संबंधी जानकारी दी। इस दौरान एनजीओ प्रतिनिधि और निगम के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

24 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here