BHOPAL में बिल्डिंग परमिशन की फीस बढ़ाने की तैयारी

भोपाल।
 मध्य प्रदेश की राजधानी में नगर निगम 9 साल बाद बिल्डिंग परमिशन की फीस लगभग 20 हजार रुपए बढ़ाने जा रहा है। उसकी बिल्डिंग परमिशन शाखा ने फीस में प्लांटेशन फीस, टॉयलेट फीस,सॉलिड वेस्ट फीस, ड्रेनेज कनेक्शन एक्सकैवेशन फीस, वाटर कनेक्शन एक्सकैवेशन फीस, रेसीडेंशियल फीस और डिमोलिशन फीस जैसे कई मद जोड़कर प्रस्ताव तैयार किया है। 

फिलहाल 1500 वर्ग फीट के एक प्लॉट पर कोलार रोड एरिया में बिल्डिंग परमिशन के लिए 43,316 रुपए और बैरसिया रोड स्थित चौकसे नगर में 1,17,716 रुपए चुकाना पड़ते हैं। इंदौर नगर निगम यह प्रक्रिया पहले से अपनाए हुए है। वहां नगर निगम बिल्डिंग परमिशन के साथ कई अन्य शुल्क भी वसूलता है, जबकि भोपाल में अब तक ऐसे शुल्क नहीं लिए जा रहे हैं। 

यदि नगर निगम पानी, सीवेज और ड्रेनेज कनेक्शन की खुदाई के शुल्क बिल्डिंग परमिशन के साथ लेगा तो फिर इनके लिए वसूले जाने वाले शुल्क में बदलाव करना होगा। इनमें भी खुदाई की राशि जोड़ी जाती है। नगर निगम में पिछले 15 दिन में ऐसे लगभग 100 आवेदन पहुंचे हैं जिन्होंने तीन साल पहले बिल्डिंग परमिशन ली थी और मकान नहीं बना पाए, लेकिन अब उनकी परमिशन रिन्यू नहीं हो रही है। उन्हें दोबारा आवेदन करने को कहा जा रहा है।

19 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here