Loading...    
   


भारत सरकार का साइबर फ्रॉड हेल्पलाइन नंबर - Online cyber fraud complaint number

Cyber fraud complaint helpline number india

भारत में आम नागरिकों को सुनसान सड़कों और उनके घरों में घुसकर लूटपाट के इतने मामले सामने नहीं आ रही जितने साइबर फ्रॉड के मामले सामने आ रहे हैं। अपराधी किसी भी माध्यम से नागरिकों को ठगी का शिकार बना लेते हैं। वह इतने शातिर हैं कि कई समझदार नागरिक की भी उनका शिकार बन चुके हैं। ऐसे मामलों में पीड़ित की मदद के लिए भारत सरकार के केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय हेल्पलाइन की शुरूआत की है। पीड़ित व्यक्ति इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है 155260

सबसे पहले पीड़ित व्यक्ति के धन को सुरक्षित किया जाएगा

गृह मंत्रालय ने इस हेल्पलाइन की कार्यप्रणाली की जानकारी देते हुए कहा कि ठगी की शिकायत मिलने के तत्काल बाद शिकायत नंबर के साथ विस्तृत जानकारी उस बैंक या वालेट के पास भेज दी जाती है, जिस बैंक में ठगी का पैसा गया होता है। बैंक के सिस्टम में यह जानकारी फ्लैश करने लगती है। यदि पैसे संबंधित बैंक या वालेट के पास ही हैं, तो वह उसे तत्काल फ्रीज कर देगा। यदि पैसा किसी और बैंक या वालेट में चला गया हो तो वह उसे संबंधित बैंक या वालेट को भेज देगा।

ऑनलाइन ठगी को रोकने नेशनल हेल्‍पलाइन नंबर की सफलता

यह प्रक्रिया तब तक चलती रहेगी, जब तक उस पैसे की पहचान कर उसे फ्रीज नहीं कर दिया जाता। वहीं दूसरी ओर शिकायतकर्ता को SMS से शिकायत दर्ज किए जाने की सूचना और इसका एक नंबर दिया जाएगा। साथ ही 24 घंटे के भीतर नेशनल साइबरक्राइम रिपोर्टिग पोर्टल पर ठगी की विस्तृत जानकारी देने का निर्देश दिया जाएगा। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि साइबर ठगी के शिकार लोगों को उनकी रकम वापस कराने में यह हेल्पलाइन नंबर काफी सफल साबित हुआ है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here