Loading...    
   


DAVV का परीक्षा कार्यक्रम निर्धारित, पढ़िए किसका पेपर कब होगा, रिजल्ट कब आएगा - MP NEWS

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में लॉक डाउन खुलते ही देवी अहिल्या विश्वविद्यालय यूजी-पीजी कोर्स की परीक्षाओं से जुड़ी तैयारियां शुरू करेगा। मगर इसे पहले विश्वविद्यालय ने प्रत्येक विषय के पेपर बनाने के लिए शिक्षकों को निर्देश दे दिए है। बीते दिनों परीक्षा-रिजल्ट के लिए बुलाई वीडियो कॉफ्रेंसिंग में अधिकारियों ने 15 जून बाद यूजी फाइनल ईयर और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा करवाना तय किया है। यहां तक महीनेभर में रिजल्ट घोषित करने पर सहमति बनी है। परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करने के लिए कॉलेजों को भी मदद करना होगी। तभी समय पर मूल्यांकन कार्य खत्म किया जा सके।

उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी-पीजी की परीक्षाओं को लेकर दस दिन पहले शेड्यूल जारी किया था, जिसमें बीए, बीकॉम, बीएससी फाइनल ईयर और एमए, एमकॉम, एमएससी चौथे सेमेस्टर की ओपन बुक परीक्षाएं जून में करवाना है। जबकि बकी कोर्स की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएगी। विभाग से निर्देश मिलने के बाद विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने आपसी चर्चा कर ली है।

अधिकारियों के मुताबिक लॉकडाउन खुलने के तीन सप्ताह में परीक्षा करवाई जाएगी। माना जा रहा है कि जून पहले सप्ताह तक यूजी-पीजी कोर्स का टाइम टेबल वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। ओपन बुक परीक्षा के पेपर विश्वविद्यालय और कॉलेज की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। ताकि विद्यार्थियों को पेपर डाउनलोड कर जवाब लिखने में आसानी होगी। कॉपियां पांच से छह दिनों के भीतर कॉलेजों में जमा करना होगी।

यहां से 48 घंटों में कॉपियों को मूल्यांकन केंद्र पहुंचाना होगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने मूल्यांकन के लिए 25 दिन का समय रखा है। 30 जुलाई से 15 अगस्त के बीच यूजी-पीजी के रिजल्ट जारी होंगे। ताकि जल्द से जल्द अगले सत्र में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो सके। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी का कहना है कि ओपन बुक से होने वाले इन परीक्षाओं के पेपर सेट करवाए जा रहे है। लॉकडाउन खुलने के पंद्रह दिन के भीतर परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी करेंगे। 15 जून बाद कभी भी परीक्षा रखी जा सकती है। कॉपियों को तुरंत जांचा जाएगा। इसे रिजल्ट समय पर घोषित हो सके।

09 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here