Loading...    
   


केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 11% बढ़ोत्तरी होगी - EMPLOYEE NEWS

भोपाल।
देश के 52 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 60 लाख पेंशनर्स लंबे समय से महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं। इन कर्मचारियों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। केन्द्र सरकार इनके खातों में मोटी रकम डालने वाली है। सरकार संसद में कह चुकी है कि 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता फिर से शुरू कर दिया जाएगा। 

मौजूदा समय में यह महंगाई भत्ता 17 परसेंट की दर से मिलता है, इसमें 11% की बढ़ोत्तरी हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों को 28% महंगाई भत्ता मिलेगा। कोरोना महामारी के चलते केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA और DR रोक दिया था। अब सरकार ने साफ कर दिया है कि 1 जुलाई 2021 इन्हें नई दरों पर वापस शुरू कर दिया जाएगा। कोरोना की वजह से केन्द्रीय कमर्चारियों और पेंसनर्स को 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का महंगाई भत्ता नहीं मिला है।

1 जुलाई से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को डीए का पूरा फायदा मिलेगा। उन्हें जनवरी से जून 2021 तक के लिए फ्रीज किए गए DA के साथ इसमें हुई बढ़ोतरी का भी लाभ मिलेगा। इसका मतलब है कि यदि महंगाई भत्ता से 17 से बढ़कर 28 फीसदी हुआ तो बढ़े हुए 8 फीसदी का फायदा भी कर्मचारियों को मिलेगा। पिछले महीने ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सभा में एक लिखित जवाब में इस बात की पुष्टि की थी।

14 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here