Loading...    
   


CORONA बंद जगह, भीड़भाड़ और प्रदूषण से फैल रहा है: CDC अमेरिका का दावा

नई दिल्ली।
अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीस कंट्रोल (CDC) ने दावा किया है कि कोरोनावायरस किसी निर्जीव चीज को छूने से कम लेकिन बंद जगह, भीड़ भाड़ वाली जगह और प्रदूषित वायु से ज्यादा फैल रहा है। सीडीसी का कहना है कि प्रदूषण युक्त हवा के साथ कोरोनावायरस ज्यादा खतरनाक हो जाता है। 

पिछले साल बताया गया था कि यदि कोई संक्रमित व्यक्ति किसी वस्तु को छू लेता है और फिर स्वस्थ व्यक्ति उसी वस्तु को हाथ लगाता है तो उसके भी संक्रमित होने की संभावना है काफी अधिक बढ़ जाती है। सीडीसी ने दावा किया है कि इस बार ऐसा नहीं है क्योंकि अमेरिका में निर्जीव वस्तुओं का सैनिटाइजेशन नियमित रूप से किया जा रहा है। मॉल एवं सार्वजनिक परिवहन नियमित सैनिटाइजेशन के कारण खतरनाक नहीं है। 

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीस कंट्रोल (CDC) का कहना है कि यदि आप किसी बंद जगह पर हैं या फिर आप किसी ऐसी जगह पर है जहां वेंटिलेशन नहीं है बल्कि एयर कंडीशनर चल रहा है तब ऐसी स्थिति में एक संक्रमित व्यक्ति अपने आसपास के कम से कम 25 व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। इसी प्रकार यदि आप किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर हैं जहां पर ऑक्सीजन की मात्रा कम है, या फिर आप प्रदूषित हवा के बीच में है तो आप के संक्रमित हो जाने की संभावना बहुत ज्यादा है।

13 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here