Loading...    
   


CBSE 10th-12th EXAM स्थगित किए जा सकते हैं, आधिकारिक घोषणा कब होगी, पढ़िए

CBSE 10th-12th BOARD EXAM 2021 CANCELLED or POSTPONED 

नई दिल्ली। भारत के कई राज्यों के शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं हाई स्कूल और 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल की वार्षिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। ऐसी स्थिति में उन राज्यों में CBSE - Central Board of Secondary Education द्वारा आयोजित 10th-12th EXAM कराना मुश्किल हो जाएगा। अतः CBSE और भारत सरकार वार्षिक परीक्षाओं को स्थगित करके नया टाइम टेबल जारी करने पर विचार कर रही है।

किन राज्यों ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दीं 

सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। उसके बाद महाराष्ट्र में भी बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ा दी गई हैं और अब मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने भी परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा कर दी है।

CBSE को NEW TIMETABLE जारी करना चाहिए

दिल्ली में एक प्राइवेट स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा, "केस बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं। शिक्षकों को कोरोना हो रहा है, छात्र और उनके परिजन भी कोविड की चपेट में आ रहे हैं। लोग मानसिक तौर पर परेशान हैं। ऐसे में क्या सीबीएसई सिर्फ औपचारिकता के लिए परीक्षा लेगी? देशभर में 30 लाख बच्चों की परीक्षा सुरक्षित तौर पर ले पाना असंभव है, इसलिए बेहतर होगा कि तारीखों पर पुनर्विचार किया जाए।"

अभी 3 हफ्ते बचे हैं, परिस्थितियों के अनुसार फैसला लेंगे: CBSE

सिर्फ नई तारीख पर चर्चा हो रही है। अभी (परीक्षा की घोषित तारीख में) तीन हफ्ते बचे हैं और ताजा गतिविधियों के मद्देनजर संभावित परिस्थितियों पर विचार हो रहा है। सीबीएसई कोरोना केस और कंटेनमेंट जोन में वृद्धि के मद्देनजर फैसला लेगी।
CBSE के एक वरिष्ठ अधिकारी

CBSE 10th-12th BOARD EXAM CANCELLED किसी भी हालत में नहीं होंगे 

उधर, परीक्षार्थी और अभिभावक भी शिक्षा मंत्रालय तथा सीबीएसई से परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं। वो सोशल मीडिया पर अपनी मांग की गुहार लगा रहे हैं। शिक्षा मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, परीक्षाओं की नई तिथियां तय करने की बात हो रही है, लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, "सीबीएसई के अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है। मंत्रालय की हालात पर नजर है।" हालांकि, अधिकारी का कहना है कि फिलहाल परीक्षाएं रद्द करने या फिर ऑनलाइन लेने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, "सिर्फ नई तारीख पर चर्चा हो रही है। अभी तीन हफ्ते बचे हैं और ताजा गतिविधियों और संभावित परिस्थितियों पर चर्चा हो रही है।"

13 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here