Loading...    
   


CBSE 10th EXAM CANCELED, GENERAL PROMOTION, 12th POSTPONED, सीबीएसई- 10वीं को प्रमोशन 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

नई दिल्ली।
CBSE - Central Board of Secondary Education 10वीं हाई स्कूल की परीक्षा रद्द कर दी है। स्टूडेंट्स को प्रमोशन दिया जाएगा। 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाओं का फैसला 1 जून की समीक्षा बैठक के बाद लिया जाएगा। छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा। (ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

ये फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बैठक के बाद लिया गया है। इससे पहले कई नेता और राज्य सरकारें CBSE की बोर्ड परीक्षाएं टालने की मांग कर चुके हैं। इनमें दिल्ली और पंजाब भी शामिल हैं। CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होनी थीं। ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टालने की मांग कर चुकी है। 

एसोसिएशन की तरफ से शिक्षा मंत्रालय को चिट्ठी लिखी गई है। CBSE की बोर्ड परीक्षाओं कमें 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट शामिल होंगे। परीक्षा ऑफलाइन होनी है। इसे लेकर छात्र सोशल मीडिया पर #CancelBoardExam2021 कैंपेन भी चला रहे हैं।

कोरोना से महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्य बहुत ज्यादा प्रभावित हैं। ऐसे में एग्जाम करवाना बड़ी चुनौती है। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं टाली जा चुकी हैं।MPPSC की परीक्षाएं भी टाली गई हैं। स्थिति को देखते हुए कई और राज्य भी परीक्षाएं टालने का फैसला ले सकते हैं।

14 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here