Loading...    
   


सौदा पत्रक में हम्माली का पैसा किसान देगा या व्यापारी, मुख्यमंत्री ने बताया / MP NEWS

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्पष्ट किया है कि सौदा पत्रक के तहत होने वाली खरीदी में किसान को उतनी रकम प्राप्त करने का अधिकार है जितनी कि सौदा पत्रक में दर्ज की गई है। हम्माली का पैसा व्यापारी की ओर से चुकाया जाएगा, किसान इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा। सीएम श्री शिवराज सिंह चौहान आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आम जनता को संबोधित कर रहे थे।

81% खरीदी सौदा पत्रक के माध्यम से


बताया गया कि प्रदेश की मंडियों में की गई खरीदी में से 81 प्रतिशत खरीदी इस बार सौदा पत्रक के माध्यम से की गई है। इसके अंतर्गत व्यापारी किसानों की उपज सीधे उनके घर से खरीद रहे हैं। मंडियों के माध्यम से गत वर्ष की तुलना में अभी तक दोगुना गेहूं खरीदा जा चुका है। मंडियों के माध्यम से गत वर्ष वर्तमान समय तक 1.11 लाख मी.टन गेहूं खरीदा गया था जबकि इस बार अभी तक 2 लाख 14 हजार मी.टन गेहूं खरीदा जा चुका है। 

प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि साइल बैग ओर स्टील साईलो खाद्यान्न भंडारण की आधुनिकतम तकनीकी है। इस तकनीकी में खाद्यान्न को सुरक्षित रखने के लिए कीटनाशक औषधियों के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती। इसमें गेहूँ बिना कीटनाशक के उपयोग के भी लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। 

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कार्पोरेशन द्वारा सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी के साथ 9 स्थानों भोपाल, सीहोर, विदिशा, होशंगाबाद, नागौद, सतना, हरदा, उज्जैन और देवास में 50- 0 हजार मीट्रिक टन क्षमता वाले स्टील साइलो केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इनकी कुल भंडारण क्षमता साढ़े चार लाख मीट्रिक टन है। 

इसी प्रकार 16 स्थानों नागदा , सलमानीया  बड़ौदा, पिछोर, बैरसिया  श्यामपुर  गमाखर, गोहरगंज,  शुक्रवारा,  बरपटी,  हटा,  बरछा, मझौली, सारंगपुर, तथा  वेदगबा में साइलो बैग भंडारण केन्द्रों की कुल भंडारण क्षमता 6 लाख 30 हजार मीट्रिक टन है।

23 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़ी जा रही खबरें

कोरोनावायरस के कारण कर्मचारियों व पेंशनर्स के महंगाई भत्ता पर रोक
मध्य प्रदेश: स्कूलों में छुट्टी एवं online class के नए आदेश
कोरोना पॉजिटिव के शव को कब्रिस्तान की जगह सीधे घर ले गए परिजन
DAMOH: 6 साल की मासूम का रेप, आंख फोड़ी, बोरे में बंद कर जंगल में फेंका
मंत्रिमंडल : जब कुछ न बन सका तो तमाशा बना लिया
जानवर जुगाली क्यों करते हैं, क्या उन्हें भी चुइंगम या गुटखा जैसी लत होती है या फिर कोई साइंस है
लॉक डाउन में अमूल ने दाम घटाए, बिक्री बढ़ी, आइसक्रीम नहीं पनीर खा रहे हैं लोग
अति शुभ फलदाई बुधादित्य योग 25 अप्रैल से, पढ़िए आपकी राशि को कितना प्रभावित करेगा
मध्यप्रदेश में उद्योगों के संचालन हेतु गाइडलाइन जारी
तकिए के पीछे न्यूड नेहा कक्कड़, फैंस ने जमकर ट्रोल किया


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here