Loading...    
   


अति शुभ फलदाई बुधादित्य योग 25 अप्रैल से, पढ़िए आपकी राशि को कितना प्रभावित करेगा / NATIONAL NEWS

सौरमंडल के युवराज बुध ग्रह 25 अप्रैल को प्रातः 2 बजकर 31 मिनट पर अपनी नीच राशि मीन की यात्रा समाप्त करके मेष राशि में प्रवेश करेंगे जिसके स्वामी मंगल है। यहाँ से युवराज भूत उच्चाभिलाषी होते हुए नीच राशि से मुक्त हो जाएंगे। मेष राशि में प्रवेश करने के साथ ही ये वहाँ पहले से ही विराजमान सूर्य के साथ युति करेंगे और 9 मई की सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बुध के राशि परिवर्तन के समय सूर्य मेष राशि में 11 अंश का भोग कर चुके होंगे और बुध शून्य अंश से शुरुआत करेंगे। इस प्रकार सूर्य और बुध के मध्य की दूरी 11अंश से भी अधिक रहेगी और यह विशुद्ध मक्कारी बुधादित्य योग निर्मित होगा।

बुधादित्य योग क्या होता है, इस से क्या फल प्राप्त होता है

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार सूर्य और बुध के द्वारा निर्मित बुधादित्य योग बनने अथवा इसके पूर्णफलीभूत होने के लिए सूर्य और बुध के मध्य की दूरी 10 अंश से अधिक होनी चाहिए। किसी भी जातक की जन्मकुंडली में यदि सूर्य और बुध एक साथ हैं तो यह योग निर्मित होता है जो अति शुभ फलदाई होता है इस योग में उत्पन्न जातक विद्वान, धनी, मानी और यशस्वी होता है किंतु ज्योतिषी को फलादेश करते समय इनके मध्य की अंशात्मक दूरी का भी गहन अध्ययन करना चाहिए। सभी बारह राशियों पर बुधादित्य योग का प्रभाव कैसा रहेगा, इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं।

मेष राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

आपकी राशि पर बनने वाला यह योग किसी वरदान से कम नहीं है विशेष करके यदि आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता प्राप्ति के योग बनेंगे। केंद्र अथवा राज्य सरकार के प्रमुख प्रतिष्ठानों में सर्विस हेतु आवेदन करना चाह रहे हो तो यह अच्छा है। नौकरी में पदोन्नति एवं नए अनुबंध की प्राप्ति के भी योग बनेंगे। रुका हुआ धन आएगा तथा समाज में वर्चस्व बढ़ेगा। कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के योग।

वृषभ राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

आपकी राशि के बारहवें भाव में बना हुआ यह योग मिलाजुला फल देने वाला सिद्ध होगा। अत्यधिक खर्चे से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है किंतु, विदेशी व्यक्ति अथवा विदेशी कंपनियों में सर्विस आदि के लिए आवेदन की दृष्टि से यह अवसर अनुकूल है। विदेश प्रवास के लिए वीजा आदि का आवेदन करना चाह रहे हों तो अवसर का लाभ उठाएं। स्वास्थ्य विशेष करके बाई आंख का ध्यान रखें। यात्रा सावधानीपूर्वक करें, दुर्घटना से बचें।

मिथुन राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

आपके लाभभाव में बना हुआ यह आय के एक से अधिक साधन बनाएगा। आपके द्वारा लिए गए निर्णय एवं किए गए कार्यों की सराहना तो होगी ही किसी नए कार्य व्यापार का भी आरंभ करना चाह रहे हों तो योजनाओं को अंतिम रूप दे। उच्चाधिकारियों से संबंध न बिगड़ने दें और परिवार के बड़े सदस्यों से मतभेद भी ना होने दें। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी और नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग।

कर्क राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

राशि से दशम भाव में बनने वाला यह योग आपके लिए कार्य व्यापार में उन्नति के मार्ग प्रशस्त करेगा। आपके लिए गए निर्णय एवं किए गए कार्यों की सराहना तो होगी ही सामाजिक पद प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। प्रतियोगियों के लिए सरकारी सर्विस में आवेदन हेतु समय बेहतर रहेगा, यद्यपि माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति यह योग कुछ प्रतिकूल रह सकता है किन्तु, शासन सत्ता का सदुपयोग करते हुए कार्य करेंगे तो सफलता का ग्राफ उपर ही रहेगा।

सिंह राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

राशि से भाग्यभाव में निर्मित होने वाला यह योग धर्म-कर्म और समाज सेवा के प्रति आपका रुझान अधिक रखेगा। विदेश यात्रा से संबंधित कार्यो का निपटारा करना चाहें अथवा कोई भी निर्णय लेना चाहें वह आपके पक्ष में रहेगा। प्रतियोगिता में अच्छी सफलता एवं संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नवदंपति के लिए भी संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के योग। अपने साहस के बल पर विषम हालात को सामान्य भी कर लेंगे किंतु जिद और आवेश पर नियंत्रण रखें।

कन्या राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

राशि से अष्टम भाव में बनने वाला यह योग मिलाजुला फल देने वाला रहेगा। ये योग स्वास्थ्य की दृष्टि से कुछ प्रतिकूल भी रह सकता है इसलिए अग्नि, विष तथा दवाओं के रिएक्शन से बचना पड़ेगा। कार्यक्षेत्र में षडयंत्र का शिकार होने से बचे। जहां तक हो सके उच्चाधिकारियों से मतभेद न पैदा होने दें। इसी योग के फलस्वरूप आप साहसी होंगे और विषम परिस्थितियों से लड़कर विजय भी प्राप्त करेंगे जिससे आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा।

तुला राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

राशि से सप्तम भाव में बनने वाला यह योग आपके लिए सौभाग्य सूचक सिद्ध होगा। शादी विवाह से संबंधित वार्ता सफल रहेगी। स्वास्थ्य के प्रति चैतन्य रहें, शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें। दैनिक व्यापारियों के लिए यह समय किसी वरदान से कम नहीं है अतः अपने व्यापार की वृद्धि के लिए अहर्निश प्रयास करते रहें। ससुराल पक्ष से सहयोग मिलेगा प्रतियोगी छात्रों के लिए सरकारी सर्विस में आवेदन की दृष्टि से अवसर अनुकूल है।

वृश्चिक राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

राशि से छठे शत्रुभाव में यह योग आपको तो शत्रुमर्दी बनाएगा ही किसी नई योजना को क्रियान्वित करने का अवसर भी प्रदान करेगा किन्तु ये योजना जबतक पूर्ण ना हो जाए उसे सार्वजनिक न करें अन्यथा बाधा की संभावना अधिक रहेगी। अवधि के मध्य कर्ज़ के अधिक लेन-देने से बचें। ननिहाल पक्ष से सुखद समाचार मिलेगा और कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के संयोग फिर भी गुप्त शत्रुओं से बचें, वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं।

धनु राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

राशि से पंचम विद्या भाव में यह योग विद्यार्थियों के लिए तो अच्छा है ही नौकरी के लिए आवेदन करने वाले प्रतियोगियों के लिए भी अति उत्तम सिद्ध होगा। शोधपरक एवं रचनात्मक कार्यों में किसी बड़ी सफलता के योग। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी, यदि प्रेम विवाह भी करना चाहेंगे तो बाधा दूर होगी। काफी दिनों से चली आ रही आपकी संतान के प्रति चिंता भी निर्मूल सिद्ध होगी। नवदंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति अथवा प्रादुर्भाव के भी योग।

मकर राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

राशि से चतुर्थ भाव में बनने वाला यह योग मिलाजुला फल कारक रहेगा। कुछ पारिवारिक कलह से मानसिक अशांति के संकेत इसलिए आपसी झगड़े विवाद को बढ़ने न दें। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। यात्रा के समय सामान चोरी होने से बचाएं। कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। रोजगार की दिशा में किया गया प्रयास सार्थक रहेगा। विदेशी मित्रों अथवा विदेशी कंपनियों से सहयोग अथवा नए अनुबंध की प्राप्ति के योग।

कुंभ राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

राशि से पराक्रम भाव में बनने वाला यह योग आपको ऊर्जावान बनाएगा, किसी भी तरह का बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना हो अथवा निर्णय लेना हो तो उसमें दृढ़ता से लगे रहें सफलता की संभावना सर्वाधिक रहेगी। अपनी जिद एवं आवेश पर नियंत्रण रखते हुए परिवार के बड़े सदस्यों विशेष करके भाइयों से मतभेद न पैदा होने दें। धर्म-कर्म के मामलों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे विदेशी नागरिकता के लिए वीजा आदि का आवेदन करना अनुकूल रहेगा।

मीन राशि पर बुधादित्य योग 2020 का असर

राशि से धनभाव में बनने वाला यह योग आकस्मिक धन प्राप्ति के योग तो बनाएगा ही, कहीं से रुका हुआ धन आने का भी संकेत है। यदि ट्रेडिंग का व्यापार कर रहे हों  तो उसमें भी सफलता की उम्मीद अधिक है। स्वास्थ्य विशेष करके आँखों का ध्यान रखें और दवाओं के रिएक्शन का भी खतरा रहेगा सावधान रहें। शोध परक एवं आविष्कारक कार्यों में सफल रहेंगे। उच्चाधिकारियों से मधुर संबंध बनाकर रखें और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here