Loading...    
   


लॉक डाउन में अमूल ने दाम घटाए, बिक्री बढ़ी, आइसक्रीम नहीं पनीर खा रहे हैं लोग / BUSINESS NEWS

नई दिल्ली। लॉक डाउन के कारण देश भर के तमाम कारोबार को भले ही कितना भी नुकसान हुआ हो लेकिन अमूल के नाम से दुग्ध उत्पाद बनाने वाली गुजरात सरकार की सहकारी संस्था GCMMF काफी फायदे में है। GCMMF ने अपने उत्पादों के दाम घटा दिए जिसके चलते उसकी बिक्री बढ़ गई। अमूल की बिक्री में करीब 20 से 35% तक की बढ़ोतरी का अनुमान है। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आर.एस. सोढी ने कहा कि मक्खन, घी, पनीर और दूध पाउडर की बिक्री में वृद्धि हुई है लेकिन आइसक्रीम की बिक्री में 85% की कमी आई है।

उन्होंने कहा, किसानों से दूध की खरीद में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है क्योंकि असंगठित क्षेत्र के द्वारा खरीद नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि अधिशेष दूध को स्किम्ड मिल्क पाउडर (एसएमपी) के निर्माण के लिए संसाधित किया जा रहा है, जिसकी कीमत लॉकडाउन से पहले 320 रुपये से 250 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। सोढ़ी ने कहा कि घरों में दूध और अन्य डेयरी उत्पादों की होने वाली खपत बढ़ने की उम्मीद है। इससे लॉकडाऊन के दौरान होटल, रेस्तरां और कैफेटेरिया के बंद होने की वजह से बिक्री में जो कमी आई है उसकी भरपाई भी हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 का खाद्य उत्पादों की मांग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस महीने मूल्य के संदर्भ में हमारी बिक्री पिछले साल के इसी महीने के बराबर ही है। कुछ उत्पादों की मांग में कमी आई है लेकिन कई उत्पादों की बिक्री बढ़ गई है। वित्तवर्ष 2019-20 के दौरान जीसीएमएमएफ का कारोबार 17 प्रतिशत बढ़कर 38,550 करोड़ रुपये का हो गया।

आइसक्रीम की मांग में 85 प्रतिशत की कमी

दूध कारोबार की मौजूदा स्थिति के बारे में सोढ़ी ने कहा, धीरे-धीरे चीजें सामान्य होने लगी हैं। बिक्री के बारे में, उन्होंने कहा कि ताजा दूध की मांग में आठ प्रतिशत तक की गिरावट आई है क्योंकि होटल और रेस्तरां बंद हैं। होटल, रेस्तरां और कैफेटेरिया खंड में कुल मांग का 12-15 प्रतिशत का योगदान है, लेकिन, ताजा दूध और मक्खन दूध की घरेलू खपत में वृद्धि के कारण गिरावट का स्तर कम है। हालांकि, उन्होंने बताया कि आइसक्रीम की मांग में 85 प्रतिशत की तेज गिरावट आई है, जबकि क्रीम और मोजेरेला चीज़ की बिक्री में क्रमशः 70 प्रतिशत और 50 प्रतिशत की गिरावट है।

22 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़ी जा रहीं खबरें

शेव करने का सही समय क्या है, सुबह नहाने से पहले या नहाने के बाद, या फिर रात में सोने से पहले
RSS नेता के भतीजे की हत्या, सदमे में RSS नेता की मौत 
खबर का असर: मध्य प्रदेश में मंत्रियों को संभाग के बाद विभाग भी मिले 
कोरोना संक्रमित मुस्लिम गांव से सर्वे टीम को भगाया, 1 गांव में 10 पॉजिटिव मिले हैं 
किसानों के लिए बिना क्रेडिट कार्ड के 20 लाख का LOAN, सब्सिडी भी मिलेगी 
सीएम सर, कोविड-19 संकट तक हम अस्थाई पुलिस सेवा के लिए तैयार हैं 
जबलपुर से कोरोना पॉजिटिव रासुका कैदी कैसे और क्यों भागा, पुलिस की थ्योरी और कैदी का बयान 
सीएम सर, शिवपुरी कलेक्टर खतरनाक आदेश जारी कर रहीं हैं, रोकिए 
RGPV ने ऑनलाइन परीक्षाओं की तैयारियां शुरू की, EXAM DATE FIXE
MP BOARD परीक्षाओं के गृह मूल्यांकन हेतु गाइडलाइन जारी


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here