Loading...    
   


ग्वालियर रिलैक्स: 4 दिन बाद खुलीं किराने की दुकानें | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। कोरोनावायरस इनफेक्टेड दोनों पेशेंट्स की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ग्वालियर का जिला प्रशासन और रिलैक्स मूड में दिखाई दिया। राशन खरीदने के लिए रविवार की सुबह किराने की दुकानों पर 7 बजे से ही ग्राहकों का पहुंचना शुरू हो गया। दुकानों के बाहर ग्राहकों की भीड़ देखकर दुकानदारों ने भी समय से पहले शटर उठा लिए और कारोबार करने में जुट गए।

कोरोना जैसी महामारी से आमजन को सुरक्षित रखने और सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 4 दिन का फुल लॉकडाउन किया गया, जिसमें राशन, जनरल स्टोर की दुकानों के शटर डाउन रहे और लोगों को चिंता सता रही थी कि यही स्थिति रही तो राशन कैसे आएगा। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह व पुलिस कप्तान नवनीत भसीन ने शहरवासियों को राहत देने के लिए रविवार को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक किराने की दुकानें खोलने के लिए आदेशित किया। यह आदेश सोमवार तक रहेगा।

दाल बाजार वैसे तो रविवार को बंद रहता है लेकिन आज दुकानों के शटर खुले हुए थे और शहरभर में किराने का कारोबार करने वाले कारोबारी स्टॉक पूरा करने के लिए सुबह से ही माल की खरीदारी करने पहुंच गए। दाल बाजार में यहां थोक कारोबारी अपना सामान खरीद रहे थे तो वहीं रिटेल की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ लगी थी। कई दुकानदारों ने तो थोक कारोबारियों को फोन पर ही ऑर्डर बुक करा दिए थे और सुबह जैसे ही दुकानों के शटर खुले तो माल की डिलेवरी लेने पहुंच गए। दाल बाजार में लोडिंग, अनलोडिंग करने के लिए सुबह से ही हाथ ठेले, लोडिंग वाहन पहुंच गए थे। 

दाल बाजार में थोक व रिटेल का टाईम अलग-अलग

दाल बाजार में थोक व रिटेल का कारोबार होता है। दाल बाजार में जैसे ही ग्राहकों की भीड़ लगी और जाम की स्थिति निर्मित हुई तो तहसीलदार शिवानी पाण्डेय ने दाल बाजार व्यापारी संघ के पदाधिकारियों से चर्चा की। भीड़ नियंत्रित करने के लिए खेरिज कारोबारियों के शटर डाउन करा दिए। एसडीएम शिवानी पाण्डेय और व्यापारी संघ के पदाधिकारी मनीष बांदिल ने खेरिज कारोबारियों से कहा कि वह 12 बजे के बाद अपनी दुकानें शाम 4 बजे तक खोलें। सुबह 8 बजे से 12 बजे तक सिर्फ थोक की दुकानें खुलेंगी।

पुलिस जवान रहे तैनात 

रविवार को सुबह दाल बाजार में भीड़ बढऩे के बाद जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारी हरकत में आ गए और भीड़ को नियंत्रण में करने के लिए दाल बाजार में खड़े वाहनों को हटा दिया गया। नया बाजार चौराहे पर पुलिस ने बेरिकेड्स लगाकर दाल बाजार में घुसने वाले वाहनों को रोकना शुरू कर दिया। कोतवाली इंदरगंज पुलिस पेट्रोलिंग करते हुएआग्रह करती रही कि वह दूरी बनाए रखें। दाल बाजार में आधा सैकड़ा जवान तैनात किए गए। 

भीड़ बढ़ते ही पुलिस ने खदेड़ा

रविवार को चार दिन बाद शहरभर की किराने की दुकानों के शटर उठते ही खरीदारी करने लोग पहुंचना शुरू हो गए। कई स्थानों पर गोले नहीं बनाए और सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे थे ऐसे दुकानदारों पर पुलिस सख्त नजर आई। पुलिस ने डंडे के बल पर ग्राहकों को खदेडऩा शुरू कर दिया तो दुकानदारों से कहा कि अगर सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करते हो तो दुकानें बंद करा दी जाएंगी। पुलिस के सख्त होते ही दुकानदारों ने गोले बनाकर ग्राहकों को सामान देना शुरू कर दिया। 

जागृति नगर, माधव नगर में लगी सब्जी मंडी

लॉकडाउन के चलते शहरवासियों को राहत देने के लिए प्रशासन द्वारा पेट्रोलपंप, मेडिकल और किराने की दुकानें शाम 4 बजे तक खोलने के लिए आदेश दिया है, लेकिन सब्जी मंडी और फल मंडी पूरी तरह से बंद रहेगी यह फरमान भी दिया है। सब्जी का कारोबार करने वाले कारोबारी सब्जियों को लेकर रविवार सुबह मंडी पहुंचे तो पुलिस ने इन्हें खदेडऩा शुरू कर दिया। किसान सब्जी बेचने के लिए भटकते रहे और मंडी से हटकर पास में ही स्थित लक्ष्मीगंज तिराहा, माधव नगर, जागृति नगर की गलियों में सब्जी बेचना शुरू कर दिया। देखते ही देखते 2 दर्जन से ज्यादा हर गली में सब्जी बेचने वाले नजर आने लगे और खरीदारों की भीड़ बढ़ गई।
गलियों में भीड़ बढ़ी तो यहां रहने वाले लोगों ने आपत्ति जताई, लोगों का कहना था कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है ऐसे में महामारी फैलने का भय बना हुआ है। आलम यह था कि रविवार को सब्जी, फलों के ठेलों पर खरीदार इस कद्र भीड़ लगाए थे जैसे फिर कभी मिलेगी नहीं या फिर मुफ्त में बांटा जा रहा हो।

सडक़ों से हटाये हाथ ठेले

प्रशासन द्वारा सब्जी बेचने वालों से कहा गया कि वह हाथ ठेलों से गली मोहल्ले में जाकर सब्जी बेच सकते हैं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। ठेलों से सब्जी बेचने वाले गली मोहल्ले में जाने के बजाए मुख्य सडक़ पर खड़े थे और खरीदारों की भीड़ लगी थी। पुलिस ने जब यह देखा तो नाराजगी जताते हुए ठेलों को खदेड़ दिया।


05 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़ी गईं खबरें

जबलपुर में दो महिला पटवारी सस्पेंड


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here