मंगलयान की तरह यदि AC को भी बार-बार ऑन-ऑफ करें तो क्या आधी बिजली खर्च होगी | GK IN HINDI

मंगलयान फिल्म तो सभी ने देखी होगी। हम लोगों को इस फिल्म में कुछ समझ आया हो या ना आया हो लेकिन 'पूरी साइंस' जरूर समझ में आया होगा। भारत का मंगलयान मिशन केवल इसलिए सफल हुआ क्योंकि हमने मंगलयान को बार-बार ऑन-ऑफ किया और इसके चलते आधे ईंधन में वैज्ञानिकों ने वह कर दिखाया जिसका सपना चीन देख रहा था। सवाल यह है कि यदि यही फार्मूला घर में लगे एयर कंडीशनर पर यूज़ किया जाए तो क्या उसका बिजली खर्च आधा हो जाएगा। 

विश्वेश्वरैया इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट इंजीनियर प्रीति मौर्या बताते हैं कि एयर कंडीशनर आपके घर में बिजली की सबसे ज्यादा खपत करने वाले उत्पाद होते हैं। मैं आप को ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जो मैं खुद इस्तेमाल करता हूँ बिजली की खपत को कम करने के लिये। ये तरीके इतने सरल और महत्वपूर्ण हैं कि हर कोई इसको आसानी से अपना सकता है। नीचे दिए गए सुझावों का पालन करके आप एयर कंडीशनर का उपयोग करते समय बिजली की खपत को कम कर पायेंगे:

1 : निश्चित तापमान पे एयर कंडीशनर चलायें

एयर कंडीशनर को हमेशा एक नियमित तापमान पे चलाना चाहिये। इस तापमान में अगर आप सिर्फ 2–3 डिग्री का परिवर्तन करते है तो ये आप की बिजली की खपत को काफी कम कर देगा। अगर कम बिजली खपत वाले आदर्श तापमान की बात की जाये तो वो (22–25 ) डिग्री होना चाहिये। अगर आप बिजली की खपत को लगातार कम रखना चाहते है तो आप को एयर कंडीशनर का तापमान 22 डिग्री से कम कभी नहीं करना चाहिये। 

2 : एयर कंडीशनर के फ़िल्टर को नियमित रूप से साफ़ करें

फ़िल्टर में एकत्रित धूल और गंदगी हवा के प्रवाह में बाधा डालते है फिल्टर को नियमित रूप से साफ या बदलते रहना चाहिये । यह न केवल कमरे को तेजी से ठंडा करने में मदद करेगा, बल्कि ऊर्जा की खपत को भी कम करेगा।

3 : नम और गर्म हवा को कमरे में प्रवेश से रोकें

जितना हो सके एयर कंडीशनर कमरे के दरवाजों और खिड़कियों को बंद रखने के लिए अतिरिक्त ध्यान रखें। नम और गर्म हवा को वातानुकूलित कमरे में प्रवेश करने से रोकने का पर्याप्त उपाय करना चाहिये क्योंकि इससे आपके एसी द्वारा बिजली की खपत में वृद्धि होगी।

4 : ऊर्जा उत्सर्जक उत्पाद का कम इस्तेमाल करें

टीवी, लैंप, कंप्यूटर, मोडेम आदि जैसे विद्युत उपकरण गर्मी उत्पन्न करते हैं। उन्हें एयर कंडीशनर के पास रखने से बचें। ऊष्मा के प्रति संवेदनशील होने के कारण एयर कंडीशनर को अनावश्यक रूप से कमरे को ठंडा करने लिये लंबे समय तक चलाने की आवश्यकता पड़ती है जिस से बिजली की खपत बढ़ जाती है।

5 : ऊर्जा परावर्तक पेंट की कोटिंग करायें

अधिकांश गर्मी छत के माध्यम से आपके घर में प्रवेश करती है। सौर ऊर्जा अवशोषण को कम करने के लिए छत पर एक परावर्तक पेंट की कोटिंग लगायें। इसके अलावा बाहरी दीवारों को हल्के रंगों से पेंट करें जो सूरज की रोशनी को परावर्तित करते हैं। यह आपके घर को ठंडा रखने में मदद करेगा और एसी द्वारा बिजली की खपत को भी कम करेगा। 

AC को भी बार-बार ऑन-ऑफ करेंगे तो क्या होगा 

अब आते हैं मूल सवाल पर। यदि हम एयर कंडीशनर को बार-बार ऑन-ऑफ करेंगे तो क्या होगा। यहां हम को समझना होगा कि एयर कंडीशनर आपके घर में मौजूद रेफ्रिजरेटर की तरह काम करता है। इसमें एक कंप्रेसर होता है। जब आपके रूम का तापमान आपके द्वारा फिक्स किए गए टारगेट पर पहुंच जाता है तो एसी का कंप्रेसर अपने आप बंद हो जाता है और बिजली की खपत भी बंद हो जाती है। जैसे ही रूम का तापमान बढ़ता है, कंप्रेसर शुरू हो जाता है और बिजली की खपत शुरू हो जाती है। यानी जिस फार्मूले की आप बात कर रहे हैं, वह अपने आप एप्लीकेबल होता है। इसके लिए आप को स्विच ऑन-ऑफ करने की जरूरत नहीं है।
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !