Loading...    
   


MP BOARD: 10th-12th परीक्षाओं के विषय में महत्वपूर्ण सूचना

MP Board press Note for 10th-12th exams

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश, भोपाल द्वारा हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल (10th-12th) की शेष बच्चे पेपर के बारे में आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने स्पष्ट किया है कि इन हालातों में सभी पेपर आयोजित कराना संभव नहीं होगा इसलिए केवल महत्वपूर्ण पेपर से आयोजित किए जाएंगे। जो पेपर ड्रॉप किए जाएंगे उनमें स्टूडेंट्स को कितने प्रमोशनल नंबर दिए जाएंगे इसका फैसला बाद में होगा।

एमपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं की परीक्षाएं स्थगित क्यों की थी

मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग, मंत्रालय, वल्लभ भवन, भोपाल के पत्र कमांक 596/670/2020/20-2 भोपाल, दिनांक 19.03.2020 के परिपालन में राज्य में लोक स्वास्थ एवं लोकहित में नोवेल कोरोना वाइरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव हेतु एवं विद्यालायों में एक स्थान पर विद्यार्थियों के समूह में एकत्रित/उपस्थित होने के परिणामस्वरुप उक्त बीमारी के संभावित खतरे की रोकथाम करने के उद्देश्य से वर्तमान परिस्थितियों की गम्भीरता को दृष्टिगत रखते हुए मण्डल के पत्र कमांक/1625/परीक्षा समन्वय/2020 भोपाल, दिनांक 19.03.2020 एवं पत्र कमांक/1628/परीक्षा समन्वय/2020 भोपाल, दिनांक 25 मार्च 2020 द्वारा दिनांक 20 मार्च 2020 से दिनांक 11 अप्रैल 2020 तक की आयोजित होने वाली मण्डल की समस्त परीक्षायें तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक स्थगित की गई थी।

एमपी बोर्ड: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं होंगी या जनरल प्रमोशन मिलेगा

मण्डल परीक्षायें वर्ष 2020 में सम्मिलित होने वाले छात्रों व उनके अभिभावको की चिंता को कम करने तथा बोर्ड परीक्षाओं के छात्रों के भविष्य को दृष्टिगत रखतें हुये निम्न सलाह/सूचना जारी की जा रही हैं। वर्तमान परिस्थिति को देखते हुये मण्डल की हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी की शेष बची परीक्षायें कराया जाना संभव नहीं है। केवल उन्हीं विषयों की परीक्षायें मण्डल द्वारा आयोजित की जावेगी जिन विषयों में छात्रों को उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश हेतु अत्यंत आवश्यक है अन्यथा उन्हें कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। जिन विषयों की परीक्षायें आयोजित नहीं की जावेंगी उनके मूल्यांकन/अंक योजना पृथक से निर्धारित की जावेगी। 

10वीं-12वीं परीक्षाओं का नया टाइम टेबल कब जारी होगा

भविष्य में कोविड-19 की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये लॉक डाउन समाप्ति की तिथि के पश्चात् 10 दिवस उपरान्त, मध्यप्रदेश शासन व उच्चस्तर पर विचार-विर्मश उपरान्त मण्डल की शेष परीक्षाओं के आयोजन की तिथि का निर्धारण किया जावेगा, इसलिए छात्रों एवं पालकों से अनुरोध है कि, किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दे।

हाई स्कूल, हाई सेकेंडरी स्कूल परीक्षा का नया टाइम टेबल कहां जारी होगा

मण्डल जब भी परीक्षा कार्यक्रम जारी करेगा तो उसकी आधिकारिक घोषणा का मण्डल की वेबसाइट, इलेक्ट्रानिक एवं प्रिन्ट मिडिया, मण्डल से संबंद्धता प्राप्त संस्थाओं एवं अधिकृत एजेंसी के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जावेगा तथा परीक्षा कार्यकम मण्डल की वेबसाईट www.mpbse.nic.in पर देखा जा सकेगा।

10th-12th परीक्षाओं का मूल्यांकन कब शुरू होगा




मण्डल द्वारा परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य दिनांक 21.03.2020 से प्रारभ किया जाना था परंतु कोविड-19 के कारण यह कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है। कोविड-19 की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये लॉक डाउन समाप्ति की तिथि के पश्चात् 03 दिवस के उपरान्त उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य भी प्रांरभ कराया जावेगा, जिसकी सूचना पृथक से जारी की जायेगी।

नोवेल कोरोना वाइरस (COVID-19) के संक्रमण के कारण वर्तमान परिस्थितिया मण्डल के नियंत्रण में नही हैं। मण्डल सभी बोर्ड परीक्षा के सभी हितधारकों को हुई असुविधा के लिए गहरा खेद व्यक्त करता हैं। इन कठिन समय में धैर्य और सहयोग की अपेक्षा के साथ, परिस्थितियां सामान्य होते ही मण्डल शेष परीक्षाओं के आयोजन व उत्तर पुस्तिाओं के मूल्यांकन कार्य प्रारंभ करने संबंधी आवश्यक कार्यवाही शीघ्र करेगा।

04 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़ी गईं खबरें



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here