RGPV: 7th और 8th सेमेस्टर का परीक्षा कार्यक्रम जारी - BHOPAL NEWS

भोपाल।
कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सभी विश्वविद्यालय ओपन बुक पद्धति से परीक्षाएं लेंगे। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) ऑनलाइन परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है। विवि इस बार ऑनलाइन परीक्षा लेगा। परीक्षा के बाद ऑनलाइन प्रैक्टिकल भी जाएगी। टाइम टेबल 

विवि ने सातवें और आठवें सेमेस्टर के लिए परीक्षा की समय-सारिणी जारी कर दिए हैं। इसमें 32 हजार विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं 15 जून से हांेगी। हालांकि आरजीपीवी ने प्रैक्टिकल का भी टाइम टेबल जारी कर दिय है। सातवें और आठवें सेमेस्टर की थ्योरी परीक्षा के बाद 21 जून से प्रैक्टिकल लिए जाएंगे। विवि के अधिकारियों ने बताया कि यह निर्णय कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया गया है। 

परीक्षा के सभी पेपर दो-दो घंटे के होंगे। आरजीपीवी बीई, बीटेक, बीफार्मा और पालीटेक्निक के अलावा एमटेक और एम फार्मा प्रथम से अंतिम सेमेस्टर की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन लेगा। 15 जून से आठवें और 16 जून से सातवें सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षाएं 22 जून तक चलेंगी और 30 जून तक रिजल्ट घोषित किया जाएगा। हालांकि परीक्षाओं के बाद प्रैक्टिकल कराने से रिजल्ट में देरी की आशंका है, क्योंकि कॉलेजों में 25 जून तक प्रैक्टिकल लिए जाएंगे।

5 जून तक फॉर्म  जमा होंगे 

विद्यार्थी 5 जून तक फॉर्म जमा कर सकते हैं। परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए लिंक खोले जा चुके हैं। फॉर्म समय पर जमा नहीं करने पर परीक्षा में शामिल होने नहीं दिया जाएगा। बता दें कि इस बार विलंब शुल्क देकर बाद में फॉर्म जमा करने की कोई व्यवस्था नहीं है। बता दें कि विद्यार्थी अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट या मोबाइल से टेस्ट देंगे। परीक्षाओं में शामिल होने लिए मॉक टेस्ट की भी व्यवस्था की जाएगी। मॉक टेस्ट देकर विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

कोरोना को देखते हुए ऑनलाइन परीक्षाएं ली जा रही है। थ्योरी के बाद प्रैक्टिकल भी ऑनलाइन होंगे। रिजल्ट भी तय समय पर ही दिया जाएगा। 32 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।
प्रभात पटेल, परीक्षा नियंत्रक, RGPV 

03 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here