मध्यप्रदेश में हर मकान के पास पेड़ लगाना होगा: मुख्यमंत्री - MP NEWS

भोपाल
। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि मध्यप्रदेश में बनने वाले हर मकान के पास पेड़ लगाना होगा। मकान मालिक को यह सुनिश्चित करना होगा। तभी उसको बिल्डिंग परमिशन दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि किसी ऐसी जगह पर भवन बन रहा है जहां पेड़ लगाना संभव नहीं है तब मकान मालिक को नजदीक में स्थित नगर पालिका या नगर निगम के पार्क, सरकारी स्कूल अथवा पंचायत की जमीन पर पेड़ लगाना होगा। उस पेड़ की देखरेख भी मकान मालिक को ही करनी होगी। 

नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत या फिर ग्राम पंचायत जो भी हो। उसे वेरिफिकेशन करना होगा कि बिल्डिंग परमिशन का आवेदन देने वाले ने पौधारोपण कर दिया है या नहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी योजनाओं के तहत बनने वाले मकानों के साथ निर्माण करने वाले ठेकेदार, एजेंसी और शहरी क्षेत्रों में बिल्डर की जिम्मेदारी होगी कि वह एक मकान के लिए कम से कम एक पेड़ जरूर लगाएंगे। 

उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी का मामला सरकार के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द रहा। एक अध्ययन में पता चला कि पतझड़ के दौरान पेड़ों के पत्ते झड़ जाने के कारण पर्यावरण में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और ऐसी स्थिति में वायरस शक्तिशाली हो जाता है। न केवल COVID-19 बल्कि अन्य वायरस भी शक्तिशाली होते हैं।

05 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here