मध्य प्रदेश के 7 संभागों और 9 जिलों में तूफानी बारिश का अलर्ट - MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। अरब सागर से उठे तूफान ताऊते की हवाएं रविवार को ही मध्यप्रदेश में आ गई थी। मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार करीब 12 जिलों में तूफान के कारण बारिश हुई है और आने वाले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के 7 संभागों में और इनके अलावा 9 अन्य जिलों में तूफानी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

मध्यप्रदेश मौसम: इन संभागों एवं जिलों के लिए चेतावनी जारी

मौसम विभाग (Weather Alert) ने जबलपुर, सागर, भोपाल, रीवा, शहडोल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभाग में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। वही नरसिंहपुर, रायसेन, सागर, राजगढ़, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, शाजापुर, आगर मालवा, नीमच औऱ मंदसौर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। 

18 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आएगी आंधी

विभाग ने आज सोमवार को एक साथ येलो और ऑरेज अलर्ट जारी किया है। यहां पर हवाओं की रफ्तार 18 किमी प्रतिघंटा तक हो सकती है। वही 18-19 मई काे पूरे मध्य प्रदेश में तेज हवाएं चलने के साथ बारिश के आसार है। इस दौरान कहीं-कहीं तेज बौछारें भी पड़ेंगी। बरसात का यह सिलसिला रूक-रूक कर तीन-चार दिन तक भी बना रह सकता है। कुल मिलाकर बात इतनी है कि यदि कोई ऐसी चीज घर के बाहर है जिसके आंधी में उड़ जाने की संभावना है तो कृपया उसे सुरक्षित कर लें। 

भारत में कहां-कहां तूफान आया है

भारतीय मौसम विभाग (Weather Forecate) के अनुसार, केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में तबाही मचाने के बाद Cyclone Tauktae तेजी से गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। तूफान की आहट के साथ गुजरात के तटीय इलाके में 17-18 मई को भारी बारिश की आशंका है, ऐसे में आपदा से निपटने के लिए NDRF की 50 टीमें तैनात की गई हैं।प्रशासन अलर्ट पर है और तटीय इलाकों के मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। गुजरात में तूफान के पहुंचने के दौरान 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।तूफान के मद्देनजर सूरत एयरपोर्ट को शाम 6 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 17.05.2021 (Past 24 hours)
Chindwara 0.5
Hoshangabad 9.9
Betul 3.6
Khajuraho trace
sidhi 3.8
Jabalpur 0.1
Sagar 5.0
Damoh 2.0
Nowgaon 2.8
Raisen 2.4
Guna 14.4
Ujjain 18.0
Ratlam 15.0
Shajapur trace
Bhopal 10.4
Indore trace
Khandwa 8.0
Dhar 1.9
Tikamgarh 3.0
Bhopal city 7.2mm
Umaria 2.8
Malanjkhand 1.8
Narsinghpur 3.0
Seoni 38.2

17 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !