Loading...    
   


LPG रसोई गैस सिलेंडर में गड़बड़ी की शिकायत कहां करें

लिक्विड पेट्रोलियम गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने वाली एजेंसियां कभी-कभी अपने ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी भी करती हैं। मोनोपोली का फायदा उठाते हुए शिकायत करने वाले ग्राहक को चुप करा देती हैं। ज्यादातर उपभोक्ताओं को भी पता नहीं होता कि वह रसोई गैस सिलेंडर में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत कहां करें। कई उपभोक्ता केवल सेवा प्रदाता गैस एजेंसी तक ही सीमित रह जाते हैं। इसलिए हम आपको बताते हैं कि यदि आपके एलपीजी गैस सिलेंडर में किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो आप उसकी शिकायत कहां कर सकते हैं:- 

रसोई गैस सिलेंडर एवं एजेंसी की शिकायत कहां करें

✔ अगर गैस सिलेंडर का वजन 29.5 किलो से 150 ग्राम कम या ज्यादा है, तो डिलीवरी ब्वाय से सिलेंडर न लें, तो आप टोल फ्री नंबर 1800-2333-555 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 
✔ आप अपनी सेवा प्रदाता कंपनी के मोबाइल ऐप पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एलपीजी गैस सप्लाई करने वाली सभी कंपनियों के मोबाइल ऐप पर कंप्लेंट करने के लिए ऑप्शन होता है। 
✔ सेवा प्रदाता कंपनी के ईमेल एड्रेस आप शिकायत कर सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट के कांटेक्ट पेज पर आपको उसका ईमेल एड्रेस मिल जाएगा।
✔ शिकायत का निवारण नहीं होने पर स्थानीय उपभोक्ता फोरम में शिकायत कर सकते हैं। कंजूमर कोर्ट में शिकायत करने के लिए किसी वकील की जरूरत नहीं होती। 

रसोई गैस सिलेंडर सप्लाई करने वाली कंपनियों के विज्ञापनों में अक्सर सब्सिडी के विषय को इस तरह प्रस्तुत किया जाता है मानो कंपनी आप पर कोई एहसान कर रही है। शिकायत करने पर इस तरह बात की जाती है जैसे सब्सिडी के बदले उसकी गलती को नजरअंदाज करना होगा। गैस एजेंसी संचालक भी मोनोपोली का फायदा उठाते हुए उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण नहीं करता। ज्यादातर एजेंसी संचालक, एजेंसी के ऑफिस में उपलब्ध ही नहीं होते। लेकिन याद रखिए आप एक उपभोक्ता है और उपभोक्ता फोरम आप के हितों की रक्षा के लिए है।

Indane Cooking Gas

TOLL FREE NUMBER: 1800-2333-555 
LPG EMERGENCY HELPLINE: 1906 


16 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here