Loading...    
   


मध्यप्रदेश में बंगाल के बादल पहुंचे, 9 जिलों में येलो अलर्ट - MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों से होते हुए मध्य प्रदेश तक आ रही अफगानिस्तान और पाकिस्तान की गर्म हवाओं पर बंगाल के बादल भारी पड़ गए। बंगाल की खाड़ी से आए बादल मध्य प्रदेश के कई जिलों के आसमान पर छा गए। पिछले 24 घंटों में कई स्थानों पर बारिश हुई है। अगले 24 घंटों में 9 जिलों में तेज आंधी और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना

शनिवार सुबह से जबलपुर एवं आसपास के इलाकों में तेज हवाओं और बारिश की खबर आना शुरू हो गई थी। दोपहर 2:00 बजे तक बंगाल की खाड़ी के बादल भोपाल तक पहुंच गए। भोपाल में तो कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होती रही। वहीं, इंदौर में भी बादल छा गए हैं। निमाड़ अंचल में भी बादल छाए हुए हैं। यहां तेज आंधी के आसार बन सकते हैँ। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा के अनुसार अगले 24 घंटे में कई जगह गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर 30 से लेकर 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

मध्य प्रदेश का मौसम, इन जिलों में आंधी बारिश की संभावना

होशंगाबाद, शहडोल और जबलपुर संभागों के अलावा दमोह, सागर, विदिशा, मंडला, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा और रायसेन जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। यह स्थिति अगले दो-तीन दिन तक बनी रहेगी। वहीं कटनी में बादल छाए हैं। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक एक साथ सारे सिस्टम एक्टिव होने से बंगाल की खाड़ी से नमी आने लगी है। इस कारण प्रदेश के कई शहरों में बारिश की स्थिति बन रही है।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया, 13 और 14 को फिर से इसी तरह एक स्केल आ सकता है। यह भोपाल में भी आएगा। यह इंदौर, होशंगाबाद में शिफ्ट करेगा। यह जबलपुर में भी कुछ प्रभाव रहेगा। इंदौर और होशंगाबाद में ज्यादा प्रभाव रहेगा। तीन चार दिन गर्मी से राहत रहने की संभावना है।

निमाड़ में तापमान में गिरावट, तेज आंधी के आसार

पिछले 24 घंटों में दिन व रात के तापमानों में 1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को खंडवा का न्यूनतम तापमान 22.4 व अधिकतम 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग द्वारा संभावना जताई जा रही है कि अगले 24 घंटों में निमाड़ अंचल के खंडवा, खरगोन, बड़वानी व बुरहानपुर में तेज हवा, आंधी के आसार बन सकते हैं।

बीते चौबीस घंटों में यहां बारिश

शहडोल के बुढ़ार में 12 मिमी, सोहागपुर में 6 मिमी, जैतपुर में 2 मिमी, जबलपुर के सिहोरा में 5.2 मिमी, उमरिया के पाली में 5 मिमी, सिटी में 0.8 मिमी, कटनी के विजयराघवगढ़ में 4.0 मिमी और बरही में 2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। 

10 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here