Loading...    
   


मध्यप्रदेश में दशहरे के दिन बैंक खुलेंगे या नहीं, यहां पढ़िए - MP NEWS

भोपाल
। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विजयदशमी के अवसर पर सोमवार को मध्यप्रदेश में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी है लेकिन अवकाश की घोषणा में बैंकों का जिक्र नहीं है। निर्धारित नियम के अनुसार बैंक एवं वित्तीय संस्थाओं के अवकाश के लिए अलग से अधिसूचना जारी करनी होती है। इसे लेकर काफी उलझन की स्थिति बन गई थी। बैंक कर्मचारियों के संगठन ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से स्थिति स्पष्ट करने का निवेदन किया था। शनिवार शाम आदेश जारी कर दिए गए हैं। दिनांक 26 अक्टूबर 2020, दिन सोमवार विजयदशमी के अवसर पर मध्य प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे।

मध्यप्रदेश शासन की छुट्टियों की लिस्ट में बैंकों के लिए दशहरे का अवकाश रविवार को

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस मध्य प्रदेश के कोऑर्डिनेटर वीके शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश राज पत्र दिनांक 26 नवंबर 2019 के माध्यम से मध्यप्रदेश शासन द्वारा बैंक एवं वित्तीय संस्थानों के एक्ट 1881 के तहत जो छुट्टियां घोषित की गई हैं। उसके फुटनोट पर स्पष्ट लिखा है कि दशहरा (विजयादशमी) 25 अक्टूबर 2020 रविवार को है। इस कारण दशहरा का अवकाश अलग से घोषित नहीं किया जा रहा। मध्यप्रदेश शासन द्वारा दशहरा पर्व का अवकाश अलग से घोषित किया जा चुका है। कैलेंडर के अनुसार दशहरा 26 अक्टूबर 2020 सोमवार को है। अतः 25 अक्टूबर 2020 को घोषित अवकाश को परिवर्तित कर 26 अक्टूबर 2020 किया गया है। मध्यप्रदेश शासन द्वारा 23 अक्टूबर को जारी आदेश के तहत 26 अक्टूबर सोमवार को मध्यप्रदेश में विजयादशमी का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

मध्य प्रदेश के बैंकों में दशहरे की छुट्टी कब

पिछले आदेश में यह स्पष्ट नहीं था कि यह बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में भी प्रभावशील होगा या नहीं। हालांकि सार्वजनिक अवकाश का मतलब ही यह होता है कि अवकाश सभी के लिए है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस मध्य प्रदेश ने मुख्यमंत्री से इस मामले का संज्ञान लेते हुए बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में 26 अक्टूबर 2020 सोमवार को विजयादशमी पर्व पर अवकाश की घोषणा करने की मांग की है। उनकी मांग पर देर शाम अवकाश के आदेश जारी कर दिए गए।

राज्य शासन द्वारा 26 अक्टूबर को निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 के तहत सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। अत: अब शासकीय कार्यालयों के साथ ही बैंक भी बंद रहेंगे।

24 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here