Loading...    
   


सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन / Sainik School Entrance Exam 2021 Notification

अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 20 अक्टूबर से आगामी 19 नवंबर के मध्य aissee.nta.nic.in पर केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या पेटीएम वॉलेट का उपयोग करते हुए पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जाएगा। 

देश भर के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा छठी एवं कक्षा नवी में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में प्रवेश के लिए एआईएसएसईईई 2021 का संचालन करेगा। सैनिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध का अंग्रेजी माध्यम आवासीय एवं सीबीएसई से संबद्ध और सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा संचालित विद्यालय हैं। यह विद्यालय राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी, भारतीय नौसेना अकैडमी तथा अन्य प्रशिक्षण अकैडमी में प्रवेश के लिए कैडेटों को तैयार करते हैं।

परीक्षा की तिथि आगामी 10 जनवरी 2021 रहेगी। परीक्षा का मोड पेन एवं पेपर ओएमआर आधारित रहेगा। पेपर पेटर्न बहुविकल्पीय प्रश्नों का होगा। कक्षा छठी में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2021 को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच होना चाहिए। सभी सैनिक स्कूलों में छात्राओं के लिए प्रवेश परीक्षा केवल कक्षा छठी में उपलब्ध है।

कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2021 तक 13 वर्ष से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए और प्रवेश के समय मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा आठवीं में उत्तीर्ण होना चाहिए। परीक्षा शुल्क अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 400 रूपए एवं अन्य के लिए 550 रूपए रहेगा।

21 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here