EPFO की बैठक में ब्याज दर का निर्धारण, 6 करोड़ कर्मचारियों को लाभ - EMPLOYEE NEWS

नई दिल्ली।
EPFO- Employees' Provident Fund Organisation की बैठक में फाइनेंसियल ईयर 2019-20 के लिए ब्याज दरों का निर्धारण कर दिया गया है। बुधवार दिनांक 9 सितंबर 2020 को हुई बैठक में ब्याज दरों का निर्धारण एजेंडे में नहीं था परंतु सदस्यों की मांग पर फैसला किया गया। तय किया गया है कि इस बार भी कर्मचारियों को 8.5% ब्याज दिया जाएगा। लगभग 6 करोड कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

6 करोड़ कर्मचारियों के खातों में EPF का ब्याज कब जमा होगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के ट्रस्टीज की बैठक में EPF पर अभी 8.15 प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया गया। यह राशि इस महीने अकाउंट में जमा हो जाएगी। शेष 0.35 प्रतिशत ब्याज इस साल दिसंबर में सब्सक्राइबर्स के खाते में क्रेडिट किया जाएगा। इससे पहले EPFO ने पिछले वित्त वर्ष के लिए 8.5 प्रतिशत का ब्याज देने के लिए एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के अपने कुछ निवेश को भुनाने की योजना बनाई थी। हालांकि, Covid-19 से उत्पन्न परिस्थितियों की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव को देखते हुए ऐसा नहीं किया गया।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक में फैसला लिया गया

EPFO की शीर्ष निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की बैठक एक बार फिर दिसंबर में होगी। इस बैठक में सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में शेष 0.35 फीसद का ब्याज क्रेडिट किए जाने के बारे में निर्णय किया जाएगा। यह मुद्दा बुधवार की बैठक के एजेंडे में शामिल नहीं था, लेकिन कुछ ट्रस्टीज ने सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में ब्याज क्रेडिट करने में हो रही देरी का मुद्दा उठाया।

श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में इस साल मार्च में आयोजित बोर्ड की बैठक में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 फीसद की दर से ब्याज देने का फैसला किया गया था। सूत्र ने यह भी बताया कि वित्त मंत्रालय पिछले वित्त वर्ष के लिए 8.5 फीसद की दर से ब्याज देने के निर्णय पर अपनी ओर से हरी झंडी दे चुका है।

कर्मचारी भविष्य निधि के दायरे में आने वाले कर्मचारियों की बेसिक सैलरी+महंगाई भत्ते का 12 प्रतिशत हिस्सा PF में जाता है। कंपनी की तरफ से भी 12 प्रतिशत हिस्सा जमा किया जाता है। हालांकि, कंपनी का योगदान दो हिस्सों में बाटा जाता है। इसमें से 8.33 प्रतिशत हिस्सा Employees Pension Scheme में जाता है और बचा हुआ 3.67 प्रतिशत हिस्सा PF खाते में जाता है।

09 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !