Loading...    
   


CAT-2020: रजिस्ट्रेशन के लिए लास्ट डेट सहित कई बड़े बदलाव / CAT 2020 NEW LAST DATE and CHANGES

इंदौर
। IIM- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में एडमिशन के लिए आयोजित CAT- कॉमन एडमिशन टेस्ट 2020 में कई बदलाव किए गए हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि परीक्षा की अवधि 3 घंटे से घटाकर 2 घंटा कर दी गई है। CAT-2020 का आयोजन दिनांक 29 नवंबर 2020 को होने जा रहा है।

टेस्ट में तीनों सेक्शन के लिए 40-40 मिनट मिलेंगे

पत्रकार श्री गजेंद्र विश्वकर्मा की एक रिपोर्ट के अनुसार टेस्ट में तीन सेक्शन वर्बल एबिलिटी व रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, डेटा इंटरप्रिटेशन व लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी से प्रश्न पूछे जाते हैं। यह पहले एक-एक घंटे के होते थे, लेकिन अब इनकी समय अवधि 40-40 मिनट हो जाएगी। इस बार कैट का आयोजन IIM INDORE करा रहा है।

CAT-2020 में प्रश्नों की संख्या कितनी होगी, प्रश्नों का स्तर कैसा होगा

संस्थान की ओर से फिलहाल यह नहीं बताया गया है कि प्रश्नों की कुल संख्या कितनी रहेगी, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि प्रश्नों की संख्या या तो कम की जाएगी या प्रश्नों का स्तर सामान्य किया जा सकता है। संस्थान ने टेस्ट के स्लॉट में भी बदलाव किया है।

CAT-2020 कितने स्लॉट में आयोजित हुई

तीन स्लॉट में परीक्षा होगी जबकि इससे पहले सुबह और दोपहर के स्लॉट में आयोजित की जाती रही है। परीक्षा के विशेषज्ञ आकाश सेठिया ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण आइआइएम ने यह बदलाव किए हैं। पिछले वर्ष कैट में देशभर से 2.4 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें से 2.1 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।

CAT-2020 रजिस्ट्रेशन के लिए नई लास्ट डेट

IIM ने कैट में रजिस्ट्रेशन कराने की तारीख भी आगे बढ़ा दी है। विद्यार्थी 23 सितंबर शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जो विद्यार्थी पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं वे विद्यार्थी फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और टेस्ट के लिए चुने गए शहर की वरीयता सूची में भी बदलाव कर सकते हैं।

16 सितम्बर सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here