SBI ATM से रुपए निकालने के नियम बदले, छोटी सी परेशानी- बड़ी सुरक्षा के लिए - NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक STAT BANK OF INDIA ने अपने खाताधारकों को साइबरक्रिमिनल से बचाने के लिए कुछ नए सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। इसके कारण डेबिट कार्ड (एटीएम कार्ड) से रुपए निकालने के नियम बदल गए हैं। 

SBI ATM CARD क्लोन करने वाला ₹10000 से ज्यादा नहीं निकाल पाएगा

SBI ATM से ₹10000 या इससे अधिक राशि निकालने पर दिन में भी ओटीपी (OTP) की आवश्यकता होगी। अभी तक रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे इतनी रकम निकालने पर ही ओटीपी की जरूरत होती थी। यह व्यवस्था आगामी 18 सितंबर से देश भर में लागू हो रही है। इसके साथ ही बैंक ने अपने सभी ग्राहकों से मोबाइल नंबर अपडेट (Update your Mobile number) करवाने को कहा है।

ATM से रुपए निकालने के लिए PIN नंबर के साथ OTP भी सबमिट करना होगा

एसबीआई (SBI) से मिली सूचना के अनुसार बैंक ने अपने एटीएम की सुरक्षा प्रणाली को और मजबूत करने और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ऐसा किया है। देश के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 जनवरी, 2020 से SBI एटीएम के माध्यम से रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10,000 रुपए और उससे ऊपर के OTP आधारित नकद निकासी की शुरुआत की थी। अब देश के सभी एसबीआई एटीएम में ओटीपी आधारित एटीएम निकासी की व्यवस्था पूरे दिन और रात के लिए लागू कर दी है। मतबल अब 24 घंटे इसकी जरूरत होगी। यह व्यवस्था 18 सितंबर, 2020 से लागू होगी। 10,000 रुपए और इससे अधिक की निकासी पर अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।

SBI खाताधारकों के लिए जरूरी सूचना

एसबीआई का कहना है कि जो ग्राहक अक्सर 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा रकम की निकासी करते हों, वे बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराएं। अक्सर देखा गया है कि पहले ग्राहक खाता खुलवाते समय मोबाइल नंबर नहीं देते थे। किसी ने कोई नंबर दिया भी है तो वह इन दिनों काम नहीं करता। इसलिए ग्राहकों से निवेदन किया गया है कि जो नंबर चल रहा हो, उसे बैंक खाता से जोड़ें।

16 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !