Loading...    
   


मध्य प्रदेश में 30000 सरकारी नौकरियां: भर्ती कार्रवाई शुरू करने के आदेश - MP NEWS

Order to start recruitment process for 30 thousand government posts in Madhya Pradesh

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शासकीय विभागों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू करें। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में उन्हें कम से कम 30000 सरकारी कर्मचारियों की अत्यंत आवश्यकता है। 

आम जनता को जानकारी के लिए शासन द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गृह विभाग, राजस्व विभाग, जेल विभाग और शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की जानकारी मांगी। उन्हें बताया गया कि कम से कम 30000 पदों पर तत्काल नियुक्ति आवश्यक है ताकि शासकीय कामकाज का संचालन निर्वात रूप से किया जा सके। 

प्रेस को प्राप्त हुई सरकारी सूचना के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी विभागों के अधिकारियों को भर्ती प्रक्रिया तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। यहां याद दिलाना जरूरी है कि शिक्षा विभाग की भर्ती प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन शेष है जबकि उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों के लिए केवल दस्तावेजों का सत्यापन शेष रह गया है।

भर्ती में नियम प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित किया जाए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रिक्त पदों की पूर्ति के संबंध में आवश्यक नियमों और प्रक्रियाओं के पालन का ध्यान रखते हुए प्रक्रिया पूरी की जाए। एक अनुमान के अनुसार करीब 10 हजार पदों के लिए पीईबी द्वारा आगामी महीनों में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इन पदों में गृह विभाग के अंतर्गत पुलिस आरक्षक के 3272 पद, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के 863 पद, गृह विभाग में आरक्षक रेडियो संवर्ग के 493 पद, राजस्व निरीक्षक के 372 पद, कौशल संचालनालय में आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारी के 302 पद शामिल हैं। इसके अलावा विभिन्न विभागों में शीघ्र लेखक, सहायक ग्रेड-3, स्टेनो टायपिस्ट, स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सांख्यिकी अधिकारी और भृत्य, चौकीदार, वार्ड बाय, क्लीनर, वाटरमेन कुक जैसे पदों की भर्ती की जाएगी।

परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी जारी

बैठक में बताया गया कि प्राथमिक शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसम्बर 2020 में प्रस्तावित है। । वर्तमान में पीईबी की ओर से तकनीकी शिक्षा संचालनालय, पशुपालन विभाग और कृषि विभाग की विभिन्न परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी भी की जा रही है। ये परीक्षाएं अकादमिक सत्र के अनुसार अक्टूबर और नवम्बर 2020 में प्रस्तावित हैं। इन पदों के लिए बड़ी संख्या में आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। सिर्फ शिक्षकों के लिए ही 6.57 लाख आवेदन-पत्र इस वर्ष प्राप्त हुए हैं। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.के. सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री मनीष रस्तोगी, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

23 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here