Loading...    
   


SBI MORATORIUM: लोन की किस्त नहीं चुका सकते! कोई बात नहीं, 2 साल बाद चुका देना - BUSINESS NEWS

नई दिल्ली।
भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऐसे ग्राहक जिन्होंने बैंक से लोन ले रखा है, को राहत देने के लिए SBI MORATORIUM SCHEME की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बैंक से लोन लेने वाले लोग यदि महामारी से प्रभावित होकर फिलहाल ईएमआई चुकाने की स्थिति में नहीं है तो उनके खिलाफ वसूली की कार्यवाही नहीं की जाएगी बल्कि उन्हें 2 साल का मौका दिया जाएगा।

SBI का कहना है कि इस पोर्टल के जरिए उन लोगों की समस्याओं को दूर करना चाहते हैं, जिनकी कोरोना या लॉकडाउन की वजह से नौकरी चली गई है और अगले 6, 8, 9 या 12 महीनों में नई नौकरी मिल सकती है। हालांकि यह पूरी तरह उनका आंकलन होगा क्योंकि उन्हें कब नौकरी मिलेगी ये उनके हाथ में है। हमारे हाथ में नहीं।

SBI MORATORIUM कैसे करें आवेदन 

SBI का कहना है कि लोग हमारी शाखाओं में नहीं जाकर पहले इस पोर्टल के जरिए अपनी योग्यता को चेक कर लें। इसके लिए सबसे पहले SBI की वेबसाइट www.sbi.co.in पर आवेदन करना होगा। इस एप्लीकेशन के लिए एक OTP आपको मोबाइल फोन पर आएगा। आवेदन करने के बाद आपको पता चलेगा कि आप इस मोरेटोरियम के योग्य हैं या नहीं। अगर आप योग्य हुए तो एक रेफरेंस नंबर मिलेगा, जिसे लेकर आपको बैंक की शाखा में जाना होगा। जहां आपको बाकी की कागजी कार्रवाई पूरी करनी होगी। याद रखें कि रेफरेंस नंबर सिर्फ 30 दिन तक वैध होगा। रीस्ट्रक्चरिंग की प्रक्रिया डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन के बाद ही पूरी होगी। 

SBI मोरेटोरियम क्या है, स्कीम के बारे में कुछ जरूरी बातें जान लें 

SBI की इस स्कीम के तहत आप अपने लोन की किश्त को दो साल तक के लिए टाल सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे इस दौरान ब्याज चढ़ता रहेगा। एक बात और कि ये मोरेटोरियम RBI के पहले वाले मोरेटोरियम से अलग है।

SBI मोरेटोरियम के कारण EMI बढ़ जाएगी 

जो भी ग्राहक लोन रीस्ट्रक्चरिंग करवा रहा है, उसे बाकी के लोन अवधि पर 0.35% सालाना अतिरिक्त ब्याज चुकाना होगा। यानि लोन की अवधि तो बढ़ेगी ही, साथ ही ब्याज का आंकलन पर नए सिरे से होगा, यानि EMI भी बढ़ जाएगी।

SBI मोरेटोरियम के लिए योग्यता 

अगर आपकी सैलरी अगस्त 2020 में फरवरी 2020 की तुलना में कम होकर आई है। लॉकडाउन में आपकी सैलरी कट हो गई या आगे बढ़ा दी गई है। आपका रोजगार चला गया है या बिजनेस बंद हो गया है। अगर आप खुद बिजनेस करते हैं और ऐसे में लॉकडाउन में आपका बिजनेस बंद हो गया या उसमें कमी आ गई, तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

SBI मोरेटोरियम के तहत कौन से लोन कवर: 

होम लोन, ऑटो लोन, एजुकेशन कवर होगा. पर्सनल लोन लिया है तो वो भी इसके दायरे में आएगा। 

SBI मोरेटोरियम आवेदन की अंतिम तारीख: 

आप इसके लिए 24 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। मोराटोरियम के दौरान आपको कर्ज की EMI नहीं देनी होगी।

22 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here