Loading...    
   


YAMAHA RX 100 पर सरकार ने बैन क्यों लगा दिया था - DO YOU KNOW

भारत के ऑटोमोबाइल इतिहास में शायद यह एक बार ही हुआ है जब सरकार ने एक मोटरसाइकिल के उत्पादन एवं विक्रय पर बैन लगा दिया जबकि इस बाइक से ना तो प्रदूषण हो रहा था और ना ही किसी दूसरे सरकारी नियम का उल्लंघन। आइए पढ़ते हैं भारत के बाइक राइडर्स का पहला प्यार (YAMAHA RX 100) और अकबर की तरह कड़े फैसले लेने वाली सरकार की कहानी:-

1- YAMAHA RX 100 BIKE को भारत में 1985 में लांच किया गया था मात्र 11 साल की उम्र में इस बाइक में पूरे देश में धूम मचा कर रख दी थी।
2- YAMAHA RX 100 BIKE का इंजन मात्र 98 सीसी का था, जैसे बाजार में 100cc कहा जाता है।
3- भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में सेकेंड हैंड बाइक के तौर पर आज भी इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।
4- अपने सेग्मेंट की ये पहली बाइक है जिसके सेकेंड हैंड मॉडल को 1 लाख रुपये तक में बेचा गया है।

5- जब इस बाइक को भारतीय बाजार में लांच किया गया था उस वक्त इसकी ऑन रोड कीमत लगभग 19,764 हजार रुपये थी।
6- इस बाइक मे इतनी स्पीड, पिक अप व पावर थी कि कई अथॉर्टियों ने इस बाइक के इंजन को खोलकर चेक किया कि, क्या वाकई में इसमें 100 सीसी के इंजन का इस्तेमाल हुआ है।
7- यदि आपने इस बाइक के बारे में पहले कभी नहीं पढ़ा है तो आप जानकर चौक जायेंगे कि YAMAHA RX 100 महज 7 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम थी।
8- YAMAHA RX 100 की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। 

9- 1985 में लॉन्च होने के साथ ही YAMAHA RX 100 अंडरवर्ल्ड की सबसे पसंदीदा बाइक बन गई थी। इसका सबसे बड़ा कारण यह था कि इसकी कीमत बहुत कम थी और इसकी स्पीड पुलिस के किसी भी वाहन से बहुत ज्यादा। मात्र 5 साल के भीतर यह बाइक देश भर की पुलिस के लिए सिरदर्द बन चुकी थी। अपराधी शरेबाजार अपराध करके फरार हो जाते थे और पुलिस उन्हें पकड़ नहीं पाती थी।

10- सरकारी स्तर पर लंबा विचार किया गया। एक प्रस्ताव यह भी आया कि देश भर की पुलिस को YAMAHA RX 100 BIKE उपलब्ध करा दी जाए ताकि वह अपराधियों का पीछा करने में सक्षम हो जाए परंतु विचार करने वाले अफसरों को पता था कि फिजिकल फिटनेस के मामले में पुलिस डिपार्टमेंट के लोग कुछ ज्यादा अच्छी रेपुटेशन नहीं रखते। अंततः डिसीजन लिया गया कि बाइक का प्रोडक्शन एवं विक्रय बंद करवा दिया जाएगा। 1996 में मात्र 11 साल की उम्र में बाइक का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here