LG GAS LEAK: 4 किलोमीटर तक लोग बेहोश, मोदी ने आपात मीटिंग बुलाई, पढ़िए 10 महत्वपूर्ण बातें / GAS LEAK NEWS

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री से लीक हुई केमिकल गैस के कारण 4 किलोमीटर तक लोग सड़कों पर, घरों में, नालों में, गलियों में यहां-वहां चारों तरफ बेहोश पड़े हुए मिले। लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने अब तक मरने वालों का एक्चुअल टोटल नंबर डिस्क्लोज नहीं किया है। प्रारंभिक सूचना आई थी कि 5000 लोग प्रभावित हुए हैं जबकि 8 लोगों की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना के तत्काल बाद राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक बुलाई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी बैठक में मौजूद थे। 

विशाखापट्टनम में एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री प्लांट से सुबह 3:00 बजे गैस लीक हुई


विशाखापट्टनम के आरएस वेंकटपुरम गांव में एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री प्लांट में केमिकल गैस उस वक्त लीक हुई, जब लोग अपने घरों में सो रहे थे। घटना 7 मई 2020 दिन गुरुवार करीब सुबह 3 बजे की है, जब लोगों को गैस रिसाव की वजह से सांस लेने में दिक्कत हुई और करीब हजार से अधिक लोग बीमार पड़ गए। 


1. विशाखापट्टनम के केमिकल प्लांट में जहरीली गैस के रिसाव से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें एक बच्चा भी शामिल है। इन सभी की मौत दम घुटने की वजह से हुई है। दोपहर 12:00 बजे के बाद लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने कोई अपडेट नहीं दिया।
2. इस भयंकर गैस रिसाव की वजह से 5 हजार से अधिक लोग बीमार पड़ चुके हैं। 200 लोगों को अस्पताल में एडमिट करने के बाद लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने इस बारे में अपडेट देना बंद कर दिया।

जो मदद करने आए वह भी बेहोश होकर गिर गए


3. गैस के रिसाव की सूचना मिलते ही लोग जब मौके पर पहुंचे तो जहरीली गैस से उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई और आंखों की जलन समेत कई समस्याओं की वजह से वहीं बेहोश होकर भरभरा कर गिरने लगे। बताया जा रहा है कि लोगों को कोरोना वायरस की दहशत का अंदेशा हुआ, जिसकी वजह से सभी वारदात स्थल की ओर दौड़ पड़े और फिर बेहोश होकर गिर गए।

4. घटना की सूचना पाकर एंबुलेंस, फायर टेंडर की गाड़ियां और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। फिलहाल राहत बचाव का कार्य चल रहा है, जिसके लिए आपदा प्रबंधन की टीम को भी लगा दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। 

5. अधिकारियों ने बताया कि यह संयंत्र गोपालपट्नम इलाके में स्थित है। इस इलाके के लोगों ने आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, जी मचलाना और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने की शिकायत की। 

6. बताया जा रहा है कि किंग जॉर्ज अस्पताल में काफी लोगों को भर्ती कराया गया है, जिनमें से कई की हालत नाजुक बताई जा रही है। टीवी चैनलों पर प्रसारित फुटेजो में लोग सड़कों पर बेहोश पड़े दिख रहे हैं। सरकारी रिपोर्टों में बताया गया है कि गैस रिसाव को काबू कर लिया गया है। 

7. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने घटना के बारे में जानकारी ली है और जिला कलेक्टर को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि प्रभावित लोगों को उचित इलाज मिले। 

8. वेस्ट जोन की एसीपी स्वरूपा रानी ने बताया कि केमिकल गैस का यह रिसाव करीब 3 किलोमीटर में फैल गया है। गैस रिसाव की घटना सुनकर कई लोग मौके पर पहुंचे, मगर आंखों में जलन और गैस की तीखी गंध को सहन करने में असमर्थ लोग सड़कों पर भरभरा कर गिर गए। इस जहरीली गैस का असर इतना ज्यादा है कि बड़ी संख्या में लोग अपने घरों में ही बेहोश हो गए। इनमें ज्यादातर बच्चे और बूढ़े हैं।

9. बताया जा रहा है कि गैस करीब 20 गावों तक फैल चुका है और लोगों को सांस लेने में दिक्कतें हो रही हैं। उस इलाके के कई गावों को खाली करा दिया गया है। कई लोग अपने घरों में कैद हैं। अधिकारियों ने लोगों को दोपहर तक गोपालपट्टनम की ओर न जाने की सलाह दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैस रिसाव कांड पर अधिकारियों के साथ बैठक की


10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैस रिसाव कांड पर अधिकारियों के साथ बैठक की है। उन्होंने ट्वीट किया मैं विशाखापत्तनम में सभी की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं। वहीं, अमित शाह ने कहा कि विशाखापत्तनम में गैस रिसाव की घटना परेशान करने वाली है। हम निरंतर स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

07 मई को सबसे ज्यादा पढ़ी जा रहीं खबरें

इंडक्शन कुकर गर्म क्यों नहीं होता जबकि हीटर गर्म हो जाता है
यदि जबरदस्ती नशे की हालत में अपराध हो जाए तो क्या सजा से माफी मिलेगी 
पूरे भारत में आंधी-तूफान और बारिश की चेतावनी, 72 घंटे मौसम खराब रहेगा 
सोशल मीडिया पर बहन की फोटो देख भाई ने जीजा की हत्या कर दी 
मध्य प्रदेश के पंचायत विभाग ने 27 जिलों में संविदा कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी 
मध्य प्रदेश:कोरोना 35वें जिले में पहुंचा, आज 2750 में से 91 पॉजिटिव
पूरे भारत में 10वीं की परीक्षाएं रद्द: HRD भारत सरकार का ऐलान
जबलपुर में नाम के पहले अक्षर के अनुसार ऑफिस जायेंगे कर्मचारी 
शराब के बाद अब भारत में सार्वजनिक परिवहन शुरू करने की तैयारी 
ठेकेदारों और सरकार के बीच सुलह: शराब दुकानें खुल गईं, अब कोरोना की परवाह नहीं
कोरोना दहशत: पिता ने क्वॉरेंटाइन से लौटे बेटे की हत्या कर दी, ताकि गांव में किसी और को कोरोना ना हो जाए 
कमलनाथ को जवाब देना चाहिए कि वह दिग्विजय सिंह को क्यों झेलते रहे: प्रद्युम्न सिंह तोमर 
शिवराज सिंह ने कमलनाथ और जीतू पटवारी के सभी जन भागीदारी अध्यक्षों को हटाया 
जबलपुर कलेक्टर की हेयर कटिंग सोशल मीडिया पर वायरल 
मध्य प्रदेश में आबकारी के बाद आरटीओ ओपन, मैदान में तैनाती के आदेश

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !