Loading...    
   


बच्चों को दिखाइए, ब्लैक-हेड इब्स पूरे कुनबे के साथ BHOPAL पहुंचे - EDUCATION NEWS

भोपाल। ऐसे मौके बार-बार नहीं आते। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे टीवी कार्टून और मोबाइल गेम से बाहर दुनिया की कुछ अच्छी चीजें भी देखें तो यह मौका आपके लिए है। भोपाल के तालाब के आसपास ब्लैक-हेड इब्स पक्षी अपने पूरे कुनबे के साथ आ गए हैं। 3 महीने तक यही रहेंगे परंतु यदि मौसम ने करवट ली तो कहीं और चले जायेंगे। भोपाल एवं आसपास के लोगों को इन्हें देखने का सिर्फ यही मौका है। 

कौन है ब्लैक-हेड इब्स पक्षी 

यह बेहद खूबसूरत पक्षी है। इसका पूरा शरीर सफेद लेकिन सिर काला होता है इसलिए इसे Black-headed ibis कहा गया। भारत में यह दक्षिण के क्षेत्रों में पाया जाता है। गर्मी के मौसम में अच्छे वातावरण की तलाश में उत्तर भारत की तरफ बढ़ता है। फिर वापस लौट जाता है। बच्चों को जानकर बेहद खुशी होगी कि यह पक्षी दुनिया के 15 देशों में पाया जाता है। इनके नाम है बांग्लादेश, कंबोडिया, चीन, हॉन्ग कोंग, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपींस, रूस, श्रीलंका, थाईलैंड और वियतनाम।

ब्लैक-हेड इब्स पक्षी को खाने में क्या पसंद है 

गर्मी के मौसम में दक्षिण भारत में जलस्तर काफी कम हो जाने के कारण लंबे पैर और चोंच वाले यह पक्षी मध्य भारत में चले आते हैं। लंबी चोंच के कारण इन्हें वेडर्स पक्षी भी कहा जाता है। इन्हें ब्रेकफास्ट में सीप, लंच में सांप और डिनर में मेंढक खाना पसंद है। 

ब्लैक-हेड इब्स पक्षी भोपाल में कहां मिलेंगे 

भोपाल की शान बड़े तालाब के शांत किनारे जहां ट्रैफिक का पोलूशन कम है, इन्हें आसानी से देखा जा सकता है। इसके अलावा कलियासोत डैम और केरवा डैम पर भी इन्होंने कैंप लगाया हुआ है।

08 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here