Loading...    
   


Amarnath Yatra 2021 registration शुरू, पढ़िए पूरा कार्यक्रम

नई दिल्ली।
पवित्र हिमालय की गुफा में बनने वाले बाबा बर्फानी के चमत्कारी शिवलिंग के दर्शन इस साल हो पाएंगे। विश्व प्रसिद्ध श्री अमरनाथ यात्रा 2021 का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। यह यात्रा 28 जून से शुरू होगी और लगातार 56 दिन तक चलते हुए 22 अगस्त को आनंद पूर्वक संपन्न की जाएगी। इस बात की जानकारी अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतीश्वर कुमार ने दी। 

अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए आयु सीमा निर्धारित

बाबा बर्फानी की गुफा 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू कर दिए गए हैं। कोविड प्रोटोकॉल के कारण इस साल 13 साल से कम या 75 साल से अधिक आयु के लोग और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। 

अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कहां होगा

रजिस्ट्रशन के लिए पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की देशभर में फैली 446 शाखाओं को निर्दिष्ट किया गया है। रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया का विवरण, आवेदन पत्र और बैंक की शाखाओं की राज्यवार सूची पूरे पते के साथ बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। http://www.shriamarnathjishrine.com/

अमरनाथ यात्रियों के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र की तारीख

बैंकों द्वारा राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों की ओर से अधिकृत डॉक्टरों या चिकित्सा संस्थानों द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र ही स्वीकार किए जाएंगे।
इस साल की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, 15 मार्च के बाद जारी किए गया होना चाहिए।

वेबसाइट पर शिविरों तक पहुंचने की जानकारी, पंजीकरण के लिए शुल्क, टट्टू, पालकी और पोर्टर्स के लिए शुल्क संबंधी तमाम जानकारियां दी गई हैं। अधिकारियों के मुताबिक कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए यात्रा के दौरान सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल लागू रहेंगे और सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया जाएगा। 

01 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here