Loading...    
   


SBI, HDFC और ICICI खाताधारकों के लिए खबर, TRAI ने लास्ट वार्निंग दी - NATIONAL NEWS

नई दिल्ली।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के खाताधारकों के लिए खास खबर है। ट्राई ने उपरोक्त तीनों बैंक सहित भारत में कारोबार कर रही कुल 40 कंपनियों को लास्ट वार्निंग दी है। यदि उन्होंने ट्राई के नियमों का पालन नहीं किया तो 1 अप्रैल से उनकी SMS सेवा को बाधित किया जा सकता है। यानी खाताधारकों को ट्रांजैक्शन का SMS और OTP प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है।

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India) ने ग्राहकों को फ्रॉड SMS से बचाने के लिए सभी बैंकों एवं कंपनियों से कहा था कि वह एक फॉर्मेट में SMS को ट्राई के साथ रजिस्टर्ड कराएं ताकि ग्राहकों को उसी फॉर्मेट में SMS प्राप्त होते रहें और यदि कोई अन्य व्यक्ति उनके नाम से SMS करना चाहेगा तो ग्राहक उसे आसानी से पहचान सकेगा।

नियामक के इस आदेश को कई कंपनियां गंभीरता से नहीं ले रही हैं। इसका असर यह होगा कि अब कंपनियों की लापरवाही का खामियाजा ग्राहकों को उठाना पड़ सकता है। ऐसी कंपनियों द्वारा ग्राहकों को भेजे जाने वाले मैसेज/ओटीपी आदि को ट्राई के नए सिस्टम द्वारा अगले महीने से रिजेक्ट किया जा सकता है।

ट्राई ने इस मुद्दे पर कड़ा रुख करते हुए कहा है कि डिफॉल्ट करने वाली इकाइयों को इन नियमों को 31 मार्च, 2021 तक पूरा करना होगा। ऐसा नहीं होने पर एक अप्रैल, 2021 से उनका ग्राहकों के साथ संचार बाधित हो सकता है। नियामक ने बयान में कहा, ‘‘प्रमुख इकाइयों/टेली मार्केटिंग कंपनियों को नियामकीय अनिवार्यताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त अवसर दिया जा चुका है। उपभोक्ताओं को नियामकीय लाभ से और वंचित नहीं रखा जा सकता। इसी के मद्देनजर तय किया गया है कि यदि एक अप्रैल से कोई संदेश नियामकीय जरूरतों को अनुपालन नहीं करता है, तो प्रणाली द्वारा उसे रोक दिया जाएगा।’’ TRAI का प्रेस रिलीज एवं सभी कंपनियों के नाम (PDF FILE) पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

29 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here