Loading...    
   


सावधान! मध्यप्रदेश में 19 अगस्त को कुछ नदी नालों में बाढ़ आएगी / MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। भारत के मौसम विशेषज्ञों ने पूर्वानुमान जारी किया है कि 19 एवं 20 अगस्त को मध्य प्रदेश के पूर्वी एवं मध्य भागों में भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते नदी-नालों में बाढ़ की स्थिति बन सकती है। अतः नागरिक सावधान रहें और मौसम को ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा की योजनाएं बनाएं।

मध्य प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश की संभावना

इस बीच पूर्वी और उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों से रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। 17 और 18 अगस्त को भी मध्य प्रदेश के पूर्वी तथा मध्य भागों में अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। साथ ही कुछ स्थानों पर भारी मॉनसून वर्षा होने की भी संभावना है। इस दौरान जबलपुर, मंडला, बालाघाट, कटनी, सागर, सतना, पन्ना, खजुराहो, रीवा, छतरपुर समेत भोपाल तक अगले दो-तीन दिनों के दौरान काफी अच्छी वर्षा हो सकती है।

मध्य प्रदेश के 6 जिलों में अच्छी बारिश की संभावना

लेकिन अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में धार, देवास, मंदसौर, इंदौर, रतलाम, उज्जैन और आसपास के भागों में बहुत भारी बारिश नहीं होगी। हालांकि इन भागों में 17-18 अगस्त को भी कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। 

मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर बाढ़ की संभावना

19 अगस्त से दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में मॉनसून की हलचल बढ़ जाएगी और अगले कुछ दिनों के लिए अच्छी बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। वर्तमान मौसमी स्थितियों को देखते हुए अनुमान है कि दक्षिण पश्चिमी मध्य प्रदेश में 19 और 20 अगस्त को कई स्थानों पर मध्यम से भारी मॉनसून वर्षा दर्ज की जाएगी। कुछ इलाकों में बारिश 100 या 200 मिलीमीटर से भी ज्यादा हो सकती है, जिसके चलते निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है कुछ स्थानों पर बाढ़ का संकट भी पैदा हो सकता है।

20 अगस्त से मध्य प्रदेश में बारिश का नया दौर शुरू होगा

19 अगस्त को पूर्वी और मध्य भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी। हालांकि यह कमी अधिक दिनों तक नहीं रहेगी। 20 अगस्त से एक नया पश्चिमी विक्षोभ मध्य प्रदेश के करीब पहुंचेगा जिसके चलते 20-21 अगस्त से पूर्वी मध्य प्रदेश के भागों में भी बारिश का एक नया दौर शुरू होगा। धीरे-धीरे बारिश मध्य भागों से आगे बढ़ते हुए पश्चिमी भागों तक पहुंचेगी।

मध्य प्रदेश में अगस्त के तीसरे सप्ताह भर बारिश होती रहेगी

कुल मिलकर कहा जा सकता है कि मध्य प्रदेश पर अच्छी बारिश का दौर शुरू हो चुका है और अगले एक सप्ताह तक रुक-रुक कर अच्छी बारिश राज्य के विभिन्न भागों में देखने को मिलती रहेगी। अब तक पूर्वी मध्य प्रदेश में सामान्य से 9% कम जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश में सामान्य से 8% कम वर्षा रिकॉर्ड की गई है। आगामी दिनों में अच्छी बारिश की संभावना से उम्मीद है कि यह कमी पूरी हो जाएगी।

17 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here