Loading...    
   


जबलपुर में इंजीनियिरिंग छात्र ने संगीतकार का यूट्यूब चैनल हैक कर लिया / JABALPUR NEWS

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में यूट्यूब चैनल हैक कर सबस्क्राइबर्स, दर्शकों की ओनरशीप बदलकर अपने अकाउंट में खींचने वाले आरोपित इंजीनियरिंग छात्र को राज्य सायबर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। संगीतकार के लगभग 13 हजार से अधिक सबस्क्राइबर्स हैं और लाखों व्यूवर्स हैं। आरोपित रुपये कमा पाता इसके पहले ही राज्य सायबर में उसकी शिकायत हो गई। 
राज्य सायबर एसपी अंकित शुक्ला ने बताया कि संगीतकार नंदकिशोर रैकवार ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनका यू टूयब चैनल और अकाउंट हैक कर लिया गया है। शिकायत पर सायबर निरीक्षक हरिओम दीक्षित के नेतृत्व में एसआइ हेमंत पाठक, प्रधान आरक्षक मनीष उपाध्याय, आरक्षक शुभम सैनी की टीम गठित की गई।जांच के दौरान टीम ने गूगल से जानकारी मांगते हुए यूट्यूब चैनल हैक होने की जानकारी दी। साथ ही चैनल को कार्रवाई तक बंद करने कहा। 

जानकारी में पता चला कि 21 वर्षीय पाटन रोड निवासी आकाश राठौर ने चैनल हैक किया है। सूचना पर टीम ने दबिश देकर आरोपित को गिरफ्तार किया। आरोपित आकाश इंजीनियिरिंग की द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहा है। वह एक बड़ा यूट्यूबर है, जिसने खुद के गेम के वीडियो समेत अन्य वीडियो यूट्यूब में लोड किए हैं। आरोपित को सबस्क्राइबर्स और व्यूवर्स बढ़ाने थे। जिसके लिए उसने सर्च किया और संगीतकार का चैनल हैक करने की प्लानिंग की। एक देवी गीत के ही है हजारों सबस्क्राइबर्स

संगीतकार नंदकिशोर रैकवार पेशे से संगीतकार हैं। जो खुद ही गीत लिखते हैं और उसे गाते हैं। उनका कई आर्केस्ट्रा से भी करार है। नंदकिशोर शहर के आसपास के कई जिलों में अपने गीतों की प्रस्तुति दे चुके हैं। साथ ही मुंबई में भी कार्यक्रम कर चुके हैं। उनके एक प्रसिद्घ भजन खेलत भाव मचल गई जगदंबा भवानी के ही 13 हजार से ज्यादा सबस्क्राइबर्स हैं और लाखों व्यूवर्स हैं। उस भजन को सुनने के बाद ही आरोपित आकाश ने योजना बनाकर यूट्यूब से चैनल हैक करने का तरीका सिखा और उसका उपयोग कर लिया।

इस तरह करते हैं चैनल हैक

पूछताछ में आरोपित आकाश ने बताया कि यू-ट्यूब चैनल के सबस्क्राइबर्स और व्यूवर्स हैक करने के लिए उसके मेल आईडी हैक करनी होती है। गूगल अकाउंट से यूट्यूब अकाउंट संचालित होता है। यूट्यूब से तरीका सीखकर उसने संगीतकार के नंदकिशोर की ओनरशिप को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया। इससे संगीतकार के पूरे सबस्क्राइबर्स और व्यूवर्स उसने खींच लिए।

16 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here