Loading...    
   


चलती कार में ब्रेक फेल हो जाए तो क्या करें, कैसे रोके / GK IN HINDI

लाइफ में कभी कभी ऐसा हो जाता है। हर वाहन चालक सतर्कता बरतता है परंतु कभी-कभी टेक्नोलॉजी साथ छोड़ देती है। यदि आप कार या फिर कोई दूसरा वाहन चला रहे हैं और अचानक आपको पता चलता है कि ब्रेक फेल हो गया है तो ऐसी स्थिति में क्या करेंगे। लोग कई तरह की सलाह देते हैं लेकिन नॉर्थ महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी से बीकॉम ग्रैजुएट श्री तेजांशु पाटिल (नवी मुंबई) ने इस सब्जेक्ट को सबसे अच्छे तरीके से समझाया है। आइए उनका ब्लॉग पढ़ते हैं:-

सबसे पहले एक्सेलरेटर से पैर उठा लें

सबसे पहले गाड़ी को स्पीड देना बंद कर दे। एक्सलेटर से पैर ऊपर उठा लें। अगर गाड़ी में क्रूज कंट्रोल की सुविधा/ फीचर है तो क्रूज कंट्रोल से मैन्युअल पर कंट्रोल डाल दें।

कार के गियर कम करना शुरू करें

गाड़ी के गियर एक-एक करके कम करना शुरू करें। गाड़ी के गीयर 4-3-2-1 इस तरह कम कर दें। यदि खतरा नजर आ रहा हो तो एकदम से पहले गियर पर आ जाएं। इससे स्पीड ब्लॉक करने में मदद मिलेगी।

गाड़ी के ब्रेक को पंप करते रहे

भले ही ब्रेक फैल हो गए हो पर गाड़ी के ब्रेक को निरंतर पंप करते रहे। कई बार ब्रेक को पंप करने से मदद मिलती है। गाड़ी की स्पीड कम होती है और कभी-कभी तो ब्रेकअप कर जाता है।

हैंड ब्रेक का उपयोग करें (अप-डाउन करें)

हैंड ब्रेक जिसे पार्किंग ब्रेक भी कहा जाता है उसका उपयोग किया जाए। जब गाड़ी की गति थोड़ी नियंत्रण में आती दिखती है तो हैंड ब्रेक को ऊपर उठाएं, फिर नीचे करें। फिर ऊपर उठाएं। ऐसे एक दो बार करके धीरे धीरे इसका उपयोग करें।

हज़ार्ड लाइट जला दें-

जैसे ही पता चलता है के अपने गाड़ी की ब्रेक नहीं लग रही है तो डेस्क बोर्ड पर बीच मे लगी हुई त्रिकोना बटन दबाकर हजहार्ड लाइट जला दें। इससे आगे पीछे आने वाले वाहन चालकों को पता चल जाएगा कि आप खतरे में है, वह खुद को सुरक्षित बनाएंगे और आप की सुरक्षा के लिए मदद कर सकेंगे।

गाड़ी के शीशे खोल दें- 

यदि कार या फिर आपकी गाड़ी के शीशे बंद है तो उन्हें तत्काल खोल दे। खिड़कियां खोल देने पर हवा अंदर प्रवेश करेगी और गाड़ी की स्पीड को कम कर देगी। 

जिंदगी और मौत का सवाल आ जाए तो गाड़ी का इंजन बंद कर दें

यह इमरजेंसी की स्थिति में आखरी उपाय होता है। इससे गाड़ी का इंजिन हमेशा के लिए खराब हो सकता है। इसलिए इसे सबसे लास्ट आप्शन के तौर पर यूज करें। 

अब जानते है के गाड़ी की बाहरी परिस्थितियों का कैसे उपयोग कर सकते है।

गाड़ी को बाएं बाजू में लेकर जाए-

भारतीय रास्तों पर गाड़ी रास्ते के बाएं बाजू से चलना शुरू करें, बीच की लेन छोड़ दे और आवश्यकता के अनुरूप हॉर्न बजाते रहे।

ढलान के बजाय चढ़ान का उपयोग करें

रास्ते पर जिस हिस्से पर हमे चढ़ान दिखाई दे तो गाड़ी को उस और मोड़ दे। चढ़ान की तरफ रुख करते है गाड़ी बड़ी आसानी से अपनी गति कम कर देती है।

डिवाइडर का उपयोग करें

अगर किसी तरह से भी गाडी की गति कम नहीं हो रही है, और कुछ नहीं किया गया तो किसी बड़ी चीज या वाहन से जाकर टकरा सकती है तो ऐसी स्थिति में रास्ते पर जो दुभाजक लगे होते है उनसे सटाकर गाड़ी को चलाये। इससे गाड़ी की बॉडी का नुकसान होता जरूर है लेकिन ऐसा करने से गाड़ी की स्पीड कम होगी और धीरे-धीरे उसे गियर कंट्रोल के माध्यम से रोका जा सकता है।

झाड़ियों / दलदल का फायदा उठाएं 

सड़क के आसपास विधि छोटी-छोटी झाड़ियां, घास-फूस, रेतीली जमीन या फिर दलदल है तो उसका पूरा फायदा उठाएं। ऐसे ट्रैक्टर गाड़ी चलाने से उसकी स्पीड कम हो जाती है। यदि सड़क किनारे सूखी घास-फूस है तो ब्रेक फेल की कंडीशन में यह भगवान का वरदान समझना चाहिए क्योंकि ऐसी कंडीशन में सबसे कम डैमेज में आप अपनी कार को रोक सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here