Loading...    
   


आजादी के बाद कोलकाता से लंदन तक के लिए बस चलाई गई थी / GK IN HINDI

भारत की आजादी और आजादी के बाद हुए विकास पर बहुत सी बातें की जाती है लेकिन कुछ ऐसी बातें भी है जो सचमुच चौंकाने वाली है परंतु हर साल दोहराई नहीं जाती। भारत के महानगर कोलकाता से लंदन तक की बस सर्विस एक ऐसी ही बात है, जो इतिहास में दर्ज तो है परंतु इसे बार-बार दोहराया नहीं जाता। आइए मात्र 1 मिनट में हम आपको कोलकाता से लंदन तक की मजेदार बस यात्रा पर ले चलते हैं:-

कोलकाता से लंदन सड़क यात्रा में कितने दिन लगते थे

कोलकाता से लंदन बस सेवा को सिडनी की एक कंपनी अल्बर्ट टूर एंड ट्रेवल्स संचालित करती थी। यह बस सेवा 1950 से लेकर 1973 तक जारी रही। इस बस का नाम अल्बर्ट था। यह बस यात्रियों को लेकर लगातार 45 दिन तक सफर करती थी। 45 दिन की सड़क यात्रा के बाद यात्री लंदन से कोलकाता या फिर कोलकाता से लंदन पहुंच जाते थे।

क्योंकि यात्रा 45 दिन की थी इसलिए यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाता था। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बस में स्लीपिंग बर्थ के अलावा एक सैलून भी था।बाहर का नजारा देखने के लिए बस में एक खास तरह की बालकनी भी थी। साथ ही, लाउंज, फैन, हीटर, कालीन और रेडियो भी हुआ करते थे। 45 दिन की यात्रा बड़े ही मजे से होती थी। यात्रा के दौरान रात्रि विश्राम के लिए यात्रियों को होटल में ठहराया जाता था।

कोलकाता से लंदन तक बस का किराया कितना था

इस बस में एक तरफ का किराया 1950 से 1972 तक 50 पाउंड था जो की उस समय के हिसाब से बहुत ज्यादा महँगा था। 1972 के बाद से बस का किराया बढा कर 145 पाउंड कर दिया गया और इसके 1 साल बाद 1973 में यह बस सर्विस बंद कर दी गई।

कोलकाता से लंदन बस यात्रा कितने देशों से होकर गुजरती थी

यह बस लंदन से शुरू होकर बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, पश्चिम जर्मनी, यूगोस्लाविया, बुल्गारिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान और पश्चिम पाकिस्तान से होते हुए भारत पहुंचती थी। इसके आलावा ये बस भारत के दिल्ली, आगर, बनारस,हो ते हुए कलकत्ता पहुंचती थी।

लंदन से कोलकाता कितने किलोमीटर की बस यात्रा थी

आपको जान कर हैरानी होगी को कलकत्ता से लंदन के लिए यह बस 7,957 किलोमिटर की दूरी तय करती थी। और हमारी पृथ्वी का व्यास 12,742 किलोमीटर है यानी कि यह बस 45 दिनों के सफर में पृथ्वी के व्यास का आधे से ज्यादा दूरी तय कर लेती थी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here